बोइंग ने इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त विमान के बारे में जानकारी रोकी

बीते महीने इंडोनेशिया में हुई विमान दुर्घटना से बोइंग को दबावों का सामना करना पड़ रहा है। दुर्घटनाग्रस्त विमान के मालिक ने अमेरिका के एक पायलटों के समूह के साथ मिलकर आरोप लगाया है कि कंपनी पायलटों को नए सुरक्षा सुविधा के संभावित खतरों के बारे में चेताने में विफल रही है।

By: Saurabh Sharma

Published: 15 Nov 2018, 03:40 PM IST

नर्इ दिल्ली। बीते महीने इंडोनेशिया में हुई विमान दुर्घटना से बोइंग को दबावों का सामना करना पड़ रहा है। दुर्घटनाग्रस्त विमान के मालिक ने अमेरिका के एक पायलटों के समूह के साथ मिलकर आरोप लगाया है कि कंपनी पायलटों को नए सुरक्षा सुविधा के संभावित खतरों के बारे में चेताने में विफल रही है। सीएनएन से बुधवार को लॉयॅन एयर के परिचालन निदेशक विंगली सिलालाही ने कहा कि बोइंग के 737 मैक्स 8 विमान की नियमावली में एक ऐसे गंभीर मुद्दे के बारे में चेतावनी नहीं शामिल है, जिससे विमान नीचे गिर सकता है।

बोइंग 737 मैक्स 8 मॉडल बीते महीने जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें विमान में सवार सभी 189 सवार लोगों की मौत हो गई थी। विगली ने कहा कि नियमावली में पायलटों को यह नहीं बताया गया था कि कुछ खास हालात में विमान की स्टाल-प्रिवेंशन प्रणाली स्वचालित रूप से प्रतिक्रिया शुरू कर सकती है, जिसमें विमान का अगला सिरा नीचे की तरफ जा सकता है, ऐसे में इसे रोकें या बाहर निकले।

उन्होंने कहा, "हमने इस बात को बोइंग 737 मैक्स 8 के नियमावली में नहीं पाया है। इस वजह से हमने इस विशेष स्थिति के लिए खास प्रशिक्षण नहीं दिया।" जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या विमान के बाहर का एक सेंसर गलत आंकड़े दे रहा था, जिससे स्टाल प्रिवेंशन प्रणाली शुरू हुई हो।

एयरलाइंस ने यह दावा मंगलवार को एलाइड पायलट एसोसिएशन (एपीए) द्वारा इसी तरह के आरोप बोइंग पर लगाए जाने के बाद किया है। एपीए ने बोइंग पर विमान की नई सुविधा के संभावित खतरे के बारे में जानकारी नहीं देने की बात कही है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned