scriptकैट ने किया डिजिटल ट्रांसजेक्शन पर कैशबैक का स्वागत, लेकिन रूपे को नाकारा | CAT welcomes cashback on digital transaction | Patrika News

कैट ने किया डिजिटल ट्रांसजेक्शन पर कैशबैक का स्वागत, लेकिन रूपे को नाकारा

Published: Aug 04, 2018 11:43:33 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने भीम ऐप और रूपे कार्ड से ट्रांजेक्शन करने पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का 20 फीसदी कैशबैक के रूप में वापस देने के जीएसटी परिषद् के फैसले का स्वागत किया है।

Rupay

कैट ने किया डिजिटल ट्रांसजेक्शन पर कैशबैक का स्वागत, लेकिन रूपे को नाकारा

नर्इ दिल्ली। अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने भीम ऐप और रूपे कार्ड से ट्रांजेक्शन करने पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का 20 फीसदी कैशबैक के रूप में वापस देने के जीएसटी परिषद् के फैसले का स्वागत किया है, लेकिन साथ ही कहा है कि रूपे कार्ड पूरी तरह विफल रहा है और उसकी जगह सरकार को भारत क्यूआर को प्रोत्साहित करना चाहिए।

परिषद की ये है योजना
परिषद ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए आज हुई बैठक में पायलट आधार पर कैशबैक की योजना लागू करने का फैसला किया है। भीम ऐप, यूएसएसडी और रूपे डेबिट कार्ड से डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर जीएसटी के तहत लगने वाले कर की राशि का 20 फीसदी कैशबैक दिया जायेगा। अधिकतम कैशबैक 100 रुपए का मिलेगा।

विफल रहा है रूपे
कैट ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि ऑनलाइन भुगतान में रूपे कार्ड के ट्रांजेक्शन बड़ी संख्या में विफल हो रहे हैं जिससे उपभोक्ता इससे दूर भाग रहे हैं। देश में कारोबारी ज्यादातर नकद या चेक भुगतान करते हैं। संभव है कि अधिकतर रूपे कार्ड धारकों को यह पता भी न हो कि ऑनलाइन भुगतान के लिए इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है। कारोबारियों और उपभोक्ताओं को समान रूप से फायदा होगा।

इन खबरों को भी पढ़ें
तेल का उत्पादन बढ़ने के बीच कीमतें घटी, भारत को होगा फायदा

स्वदेशी कार्ड से कर सकेंगे हर तरीके की खरीदारी, डिजिटल पेमेंट भी हो सकेगा संभव

इन्फिनिक्स ने किफायती स्मार्टफोन उतारा, मात्र 5,999 रुपए में मिल रहे हैं सभी फीचर्स

कैश बैक रूपे कार्ड, भीम ऐप से ट्रांजेक्शन पर जीएसटी का 20 फीसदी कैशबैक

जीएसटी परिषद में एमएसएमई के लिए तैयार किया समूह, बड़े फायदे का किया गया दावा

गुजरात का छिना ताज, निवेश के लिए दिल्ली बना सबसे सुरक्षित राज्य

र्इ-कॉमर्स छूट पर प्रतिस्पर्धा आयोग ने उठाए सवाल, कहीं कंज्यूमर्स के साथ धोखा तो नहीं हो रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो