अमेजन के 27वें बर्थडे पर जेफ बेजोस देंगे इस्तीफा, जानिए उसके बाद क्या होगी उनकी भूमिका

57 वर्षीय बेजोस के पास 167 अरब डॉलर की निजी संपत्ति है। वह अमेजन में एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पदभार संभालेंगे और नए प्रोडक्ट व इनिशिएटिव पर फोकस करेंगे।

By: Saurabh Sharma

Updated: 27 May 2021, 09:50 AM IST

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के मालिक एवं सीईओ जेफ बेजोस ने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। खास बात तो ये है कि वो उसी दिन अपना पद छोड़ेंगे, जिस दिन कंपनी का 27 वां बर्थडे होगा। जिसके बाद बाद कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे और सीईओ का पद एंडी जेसी को सौंप देंगे। आपको बता दें कि अमेजन के सीईओ पर पर जेफ बेजोस 1996 से हैं। 1994 में उन्होंने कंपनी की शुरूआत इंटरनेट पर बुक बेचने से की थी। बेजोस ने अमेजन के शेयरधारकों से कहा है कि उन्होंने अपने पर को छोडऩे के लिए उस तारीख को चुना है जिस दिन इसकी शुरूआत हुई थी। 5 जुलाई 2021 को कंपनी 27 साल की हो जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- सरकार आम लोगों को देने जा रही है बड़ी राहत, मास्क से लेकर हैंड सैनीटाइजर की कीमत होगी कम

फरवरी में की थी घोषणा
जेफ बेजोस ने फरवरी में सीईओ पद को छोडऩे की घोषणा की थी। जिसके बाद एंडी जेसी को यह यह पद देने का ऐलान किया गया था। मौजूदा समय में अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है। जो दुनिया भर में सभी प्रकार के उत्पादों को बेचता और वितरित करता है। 57 वर्षीय बेजोस के पास 167 अरब डॉलर की निजी संपत्ति है। वह अमेजन में एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पदभार संभालेंगे और नए प्रोडक्ट व इनिशिएटिव पर फोकस करेंगे। वह अपने अन्य वेंचर्स जैसे रॉकेट शिप कंपनी ब्लू ओरिजिन और उनका अखबार, द वॉशिंगटन पोस्ट पर फोकस करने की योजना बना रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : महानगर मुंबई में 100 रुपए के करीब पहुंचा पेट्रोल, जानिए दिल्ली, कोलकाता में कितने हुए दाम

इस कंपनी को खरीद रही है अमेजन
वहीं दूसरी ओर अमेजन 8.45 अरब डॉलर में एमजीएम को खरीदने की योजना बना रही है। मेट्रो गोल्डविन मायेर यानी एमजीएम नाम मशहूर हॉलीवुड के सबसे बड़े स्टूडियो में से एक है और उसके खाते में 4,000 से ज्यादा लोकप्रिय फिल्में दर्ज हैं। इनमें बेसिक इंस्टीक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, मूनस्ट्रक, रेजिंग बुल, साइलेंस ऑफ दि लैंब्स, रॉकी, द पिंक पैंथर, टूम्ब रेडर शामिल हैं। यह 17,000 टीवी शो का भी निर्माण कर चुकी है जिनमें फर्गो, द हैंडमेड्स टेल और वाइकिंग्स शामिल हैं। स्टूडियो 180 से ज्यादा ऑस्कर और 100 से ज्यादा ऐमी पुरस्कार भी जीत चुका है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned