scriptफेसबुक बंद करने जा रहा है ट्रेंडिंग सेक्शन, ब्रेकिंग आैर लोकल न्यूज होगा लांच | facebook remove trending topics and will launch breaking news | Patrika News
कारोबार

फेसबुक बंद करने जा रहा है ट्रेंडिंग सेक्शन, ब्रेकिंग आैर लोकल न्यूज होगा लांच

अब फेसबुक ट्रेंडिंग न्यूज को प्रमोट नहीं करेगा, उसने यह फैसला इस सेक्शन के लांच के चार साल बाद ले लिया है।

नई दिल्लीJun 02, 2018 / 01:00 pm

Saurabh Sharma

Facebook

फेसबुक बंद करने जा रहा है ट्रेंडिंग सेक्शन, ब्रेकिंग आैर लोकल न्यूज को होगा लांच

नई दिल्‍ली। अब फेसबुक ट्रेंडिंग न्यूज को प्रमोट नहीं करेगा। उसने यह फैसला इस सेक्शन के लांच के चार साल बाद ले लिया है। इसके बदले फेसबुक ब्रेकिंग न्यूज आैर लोकल न्यूज जैसे सेक्शन लेकर आएगा। जिससे लोगों को सही आैर अच्छी न्यूज मिल सके। कंपनी के अनुसार ट्रेंडिंग न्यूज सेक्शन काफी आउटडेटेड हो गया था। जिसके बाद ही इसका फैसला लिया गया है। आपको बता दें कि ट्विटर के यूजर्स को अपनी ओर अट्रैक्‍ट करने की मुहिम के तहत 2014 में फेसबुक ने अपनी मेन न्‍यूज फीड के बगल में हेडलाइंस की लिस्‍ट के तौर पर इसे लॉन्‍च किया था। इसके जरिए लोगों को ताजा और पॉपुलर खबरों के जुड़े रहने का ऑप्‍शन दिया गया। फेसबुक को लोगों के पर्सनल न्‍यूज पेपर के तौर पर तब्‍दील करने के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के बयान के एक साल बाद यह सेक्‍शन लॉन्‍च किया गया था।

ब्रेकिंग और लोकल न्‍यूज होगा लांच
जानकारी के अनुसार फेसबुक ट्रेंडिंग सेक्‍शन खत्‍म कर रही है, इसके बदले में दूसरे नए फीचर की टेस्टिंग की आेर से ध्यान दिया जा रहा है। इसमें ब्रेकिंग न्‍यूज जैसे टूल को भी शामिनल किया गया है। जिसके तहत पब्लिशर्स अपनी स्‍टोरी को सेट कर सकते हैं। फेसबुक लोकल न्‍यूज को और भी ज्‍यादा फैलाना चाहती है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उसकी रीच हाे सके। फेसबुक के न्‍यूज प्रोडक्‍ट हेड एलेक्‍स हर्डिमैन ने कहा कि कंपनी अब भी ब्रेकिंग और रिलय टाइम न्‍यूज के लिए कमिटेड है।

आ गर्इ थी फेक न्यूज की बाढ़
2016 में फेसबुक ने ट्रेंडिंग सेक्‍शन को देखने वाले एडिटर्स को हटा दिया। इसकी जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस एक सॉफ्टवेयर को काम पर लगाया गया था। जिससे अनुमान लगाया गया कि ह्यूमन इंटरफियरेंस नहीं होने से यह राजनीतिक पक्षपता का शिकार नहीं होगा। लेकिन इस साॅफ्टवेयर ने फेकन्‍यूज की नई समस्‍या पैदा कर दी। वास्तव में सॉफ्टवेयर का एल्‍गोरिदम ऐसी पोस्‍ट को प्रमोट करने वाला बनाया गया था, जो ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों का ध्‍यान ज्‍यादा खींचती हों। जिसके बाद फेक न्‍यूज की बाढ़ आ गईं। इसके बाद 2017 में फेसबुक ने फिर से अपने एल्‍गोरिदम में चेंज किए। अब ट्रेंडिंग सेक्‍शन में सिर्फ न्‍यूज पब्लिशर्स के टॉपिक को ही ट्रेंडिंग सेक्‍शन में डालना शुरू किया गया।

Home / Business / फेसबुक बंद करने जा रहा है ट्रेंडिंग सेक्शन, ब्रेकिंग आैर लोकल न्यूज होगा लांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो