scriptMukesh Ambani BirthDay Special : पिछले जन्मदिन से इस बर्थडे तक इतनी बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत | India's richest man Mukesh ambani birthday and his Property | Patrika News
कारोबार

Mukesh Ambani BirthDay Special : पिछले जन्मदिन से इस बर्थडे तक इतनी बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत

मुकेश अंबानी आज यानी 19 अप्रैल को जन्‍मदिन है। 19 अप्रैल 1957 में अरब देश अदन में पैदा हुए अंबानी 61 साल पूरे हो चुके हैं।

नई दिल्लीApr 19, 2018 / 09:36 am

Saurabh Sharma

Mukesh Ambani

Mukesh ambani

नई दिल्‍ली। देश के नामी उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी का आज यानी 19 अप्रैल को जन्‍मदिन है। 19 अप्रैल 1957 में अरब देश अदन में पैदा हुए अंबानी 61 साल पूरे कर चुके हैं। लगातार ऊंचाईयों को छूने वाले मुकेश अंबानी विश्‍व के 20 सबसे अमीर और देश के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। अगर एशिया की बात करें तो मुकेश अंबानी का नाम 5 सबसे अमीर लोगों में आता है। क्‍या आपको पता है कि मुकेश अंबानी अपने पिछले जन्‍मदिन से इस बर्थडे तक कितनी कमाई कर चुके हैं। अगर आपको पता लग जाए तो आपकी पांव तले जमीन खिसक जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्‍होंने पिछले एक साल में कितनी कमाई कर ली है?

पिछले जन्‍मदिन पर थी मुकेश के पास इतनी संपति
वर्ष 2017 अप्रैल की बात करें तो मुकेश अंबानी के पास 30 बिलियन डॉलर की संपति मौजूद थी। फोर्ब्‍स ने मुकेश अंबानी को दुनिया के 22 सबसे अमीर लोगों में शामिल किया था। खास बात यह थी कि वित्‍तीय वर्ष 2016-17 के दौरान कंपनी ने अब तक का सबसे अधिक सालाना मुनाफा 29,901 करोड़ रुपए कमाया था। ऐसे में पिछला जन्‍मदिन उनका काफी खास रहा था।

महज 6 महीने में कमाए आठ बिलियन डॉलर
मुकेश अंबानी की सफलता कहानी यहीं खत्‍म नहीं होती। उन्‍होंने मात्र 8 महीने में अपनी संपत्ति में करीब 8 बिलियन डॉलर का इजाफा कर लिया था। अक्‍टूबर 2017 में फोर्ब्स मैगजीन की ‘इंडिया रिच लिस्ट 2017’ की रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी लगातार 10वें साल भारत के कुबेर बने रहे। लिस्‍ट के अनुसार उस वक्‍त उनकी कुल संपत्ति बढ़कर 38 अरब डॉलर हो गई थी।

एक साल में 15 बिलियन डॉलर का इजाफा
हाल ही में हुरुन ग्‍लोबल की ओर से जारी की गई रि‍च लि‍स्‍ट में मुकेश अंबानी को 45 बि‍लि‍यन डॉलर (करीब 2.92 लाख करोड़ रुपए) की संपत्‍ति‍ के साथ इस लि‍स्‍ट में सबसे अमीर भारतीय बताया गया है। साथ ही दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी उन्‍हें शामिल किया गया है। खास बात यह है कि मुकेश अंबानी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस अलवालीद बिन तलाल अल सऊद से भी ज्‍यादा अमीर हैं। आपको यह बात जानकार हैरानी होगी कि मुकेश अंबानी का कुल नेटवर्थ भारत के 2 पड़ोसी देशों भूटान और अफगानिस्‍तान की कुल जीडीपी से भी ज्‍यादा है। जिस तरह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हो रहा है, वो दिन दूर नहीं जब वो दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हो जाएंगे।

Home / Business / Mukesh Ambani BirthDay Special : पिछले जन्मदिन से इस बर्थडे तक इतनी बढ़ी मुकेश अंबानी की दौलत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो