scriptआखिर क्यों बिल गेट्स से नफरत करते थे जैक मा? | Jack Ma says he hated Bill Gates | Patrika News
कारोबार

आखिर क्यों बिल गेट्स से नफरत करते थे जैक मा?

जैक मा ने इस बात का खुलासा किया है कि जब उन्होंने अलीबाबा की शुरुआत की थी,वो बिल गेट्स से नफरत करते थे।

नई दिल्लीOct 26, 2018 / 03:16 pm

manish ranjan

bill gates

आखिर क्यों बिल गेट्स से नफरत करते थे जैक मा?

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ना सिर्फ आम आदमी बल्कि कई बड़े-बड़े बिजनेसमैन के लिए भी एक आदर्श है। लेकिन दुनिया में कई ऐसे भी लोग है जो बिल गेट्स से नफरत करते हैं या उन्हें पंसद नहीं करते हैं। बिल गेट्स को ना पंसद करने वाले लोगों में चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा का नाम भी सुमार था। हाल ही में जैक मा ने इस बात का खुलासा किया है कि जब उन्होंने अलीबाबा की शुरुआत की थी,वो बिल गेट्स से नफरत करते थे। जैक मा को लगता था कि माइक्रोसॉफ्ट ने उनसे सफल बनने के सारे मौके छीन लिए। लेकिन जब जैक मा ने बिल गेट्स को जाना तो वो उनके फैन हो गए।

बिल गेट्स से नफरत करते थे जैक मा

इजरायल के तेल अवीव में इनोवेशन समिट के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए इस बात का जिक्र किया। जैक मा ने कहा जब मैने 1999 में अलीबाबा की शुरूआत की थी तो मुझे लगता था माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, ओरेकल जैसी कंपनियों की महंगी सेवाओं की वजह से स्टार्टअप के लिए मुश्किलें आती है। लेकिन, जल्द ही मुझे अहसास हुआ कि इसके लिए बिल गेट्स या कोई और जिम्मेदार नहीं। बल्कि, ऐसे एक्स्यूज देकर हम अपने लिए खुद ही मौकों को खत्म कर देते हैं।

मार्केट में सस्ती तकनीक के साथ आना था

अलीबाबा के चेयरमैन का कहना है कि ज्यादातर लोग शिकायतें करते रहते हैं। लेकिन, आप शिकायतों और समस्याओं का समाधान कर सको तो वह अपॉर्च्यूनिटी है। इसी सोच के साथ आगे बढ़ते हुए अलीबाबा ने साधारण और सस्ती टेक्नोलॉजी तैयार की। मा आगे कहते है कि मुझे मार्केट में एक सरल, सस्ती तकनीक के साथ आना था। जिसका उपयोग अलीबाबा और लाखों छोटे कारोबारी कर सके। मा का मानना है कि ज्यादातर इनोवेशन इसलिए नहीं होते की लोग उन्हे करना चाहते है। बल्कि इसलिए होते हैं क्योंकि लोग को मजबूर किया जाता है।

ऐसे बने बिल गेट्स के फैन

लगभग दो दसक पहले जब जैक मा कि ये गलतफहमी दूर हुई और बिल गेट्स के साथ उनकी दोस्ती हुई, तो वो जल्द ही बिल गेट्स के फैन बन गए। मा कई मौकों पर कह चुके हैं कि बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन से उन्हें सामाजिक कार्यों की प्रेरणा मिलती है। जैक मा ने पिछले महीने कारोबारी जिम्मेदारियों से रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया था। तब भी उन्होंने कहा कि बिल गेट्स से काफी कुछ सीखा।

Home / Business / आखिर क्यों बिल गेट्स से नफरत करते थे जैक मा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो