scriptमात्र 1 रुपए के चक्कर में बर्बाद हुई देश की ये बड़ी विमान कंपनी, जानिए पूरा मामला | jet airway lost battle of indigo from 1 rupees | Patrika News
कारोबार

मात्र 1 रुपए के चक्कर में बर्बाद हुई देश की ये बड़ी विमान कंपनी, जानिए पूरा मामला

जेट एयरवेज लगातार कई तिमाही से घाटा झेल रही है। कंपनी की आर्थिक स्थिति किस हद तक खराब है ये बात किसी से छिपी नहीं हैं।

नई दिल्लीJan 04, 2019 / 02:11 pm

manish ranjan

jet airway

मात्र 1 रुपए के चक्कर में बर्बाद हुई देश की ये बड़ी विमान कंपनी, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। जेट एयरवेज लगातार कई तिमाही से घाटा झेल रही है। कंपनी की आर्थिक स्थिति किस हद तक खराब है ये बात किसी से छिपी नहीं हैं। लेकिन हाल ही में कंपनी से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने कंपनी को इस हालत में पहुंचा दिया। दरअसल कंपनी की बर्बादी का कारण एक रुपया है। जी हां कभी जेट एयरवेज को सिर्फ 1 रुपए की जरूरत थी। अगर उस समय जेट एयरवेज एक रुपए का जुगाड़ कर पाती तो शायद आज कंपनी इस हालत में नहीं पहुंचती।

1 रुपए की लड़ाई में बर्बाद हुई जेट एयरवेज

जेट एयरवेज की बर्बादी की कहानी कुछ इस तरह शुरू हुई। दरअसल, जेट एयरवेज अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों के मुकाबले अपनी ईधन लागत को छोड़कर लगभर अपनी हर सुविधा पर 1 रुपए ज्यादा खर्च करती है। 1 रुपए का यहीं अंतर कंपनी को घाटे में ले जाता चला गया और कंपनी इस बात को समझ नहीं पाई।

कंपनी को झेलना पड़ा नुकसान

2015 के खत्म होते-होते कंपनी फायदे में चल रही थी। दूसरी एयलाइन जैसे इंडिगो के मुकाबले कंपनी को तकरीबन हर सीट प्रति किलोमीटर 50 पैसे ज्यादा का फायदा हो रहा था। फिर उसी समय इंडिगो ने जेट एयरवेज को पछाड़ने का प्लान बनाया और कंपनी इसमे कामयाबा भी रही। इंडिगों के मालिकाना हक वाली कंपनी इंटरग्लोब एविएशन ने इंडिगो का ऑपरेशन लगभग 2.5 गुना तक चेज कर दिया। इतना ही नहीं कंपनी ने अपने टिकट भी सस्ते कर दिए। इंडिगों के इस कदम के कारण कंपनी को 2016 के पहले नौ महीनों तक रेवेन्यू में प्रति किलोमीटर 90 पैसे का नुकसान झेलना पड़ा। उस समय जेट एयरवेज को नुकासान से बचने और कंपनी को फायदे में लाने का अच्छा मौका था। लेकिन जेट एयरवेज इस बात को समझ नहीं पाई।

ऐसा दी इंडिगो ने मात

उस समय अगर जेट एयरवेज अपने टिकट 1 रुपए तक सस्ता कर देती, तो उसे इंडिगो से मात नहीं खानी पड़ती। शायद कंपनी को इतना नुकसान भी नहीं झेलना पड़ता। लेकिन, जेट एयरवेज ऐसा नहीं कर पाई क्योंकि उस समय भी कंपनी नुकसान में चल रही थी और कर्ज में थी। इसके बावजूद भी जेट एयरवेज ने 90 पैसे की जगह हर सीट पर 30 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से नुकसान उठाने का साहसिक फैसला किया। यानी, 50 पैसे का हो रहा मुनाफा और 30 पैसे का अतिरिक्त घाटा मिलाकर उसके रेवेन्यू में हर सीट पर प्रति किलोमीटर कुल 80 पैसे की दर से नुकसान होने लगा। कंपनी का यहीं कदम उसके लिए गलत साबित हुआ और कंपनी को भारी-भरकम नुकसान झेलना पड़ा।

Home / Business / मात्र 1 रुपए के चक्कर में बर्बाद हुई देश की ये बड़ी विमान कंपनी, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो