scriptमहंगा हो जायेगा Reliance Jio! जानिए क्यों मुकेश अंबानी उठाने जा रहे ये बड़ा कदम | Jio tarrif may get costly know mukesh ambani to take this step | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

महंगा हो जायेगा Reliance Jio! जानिए क्यों मुकेश अंबानी उठाने जा रहे ये बड़ा कदम

फिच रेटिंग्स ने सोमवार को जारी अपनी एक रिपोर्ट में किया दावा।
भारी पूंजी निवेश की भरपाई करना चाहती है मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो।
बीते तीन साल में तेजी से बढ़े हैं रिलायंस जियो के सब्क्राइबर्स।

Jul 30, 2019 / 02:07 pm

Ashutosh Verma

Reliance Jio

Chairman of Jio Reliance Mukesh Ambani announced new jio plan

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो बहुत जल्द अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दे सकती है। जिस दम पर जियो बीते तीन साल में देश की टेलिकॉम सेक्टर में सबसे दिग्गज कंपनी बनी, अब उसी प्लान में कंपनी बदलाव करने जा रही है। रिलायंस जियो ने अपने कारोबार में भारी पूंजी निवेश किया है और अब कंपनी

इससे मुनाफा कमाना चाहती है। फिच रेटिंग्स की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो अब मुनाफा कमाने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव कर सकती है।

सोमवार को जारी रिपोर्ट में फिच रेटिंग्स ने कहा, “अनुमान है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस जियो धीरे-धीरे अपनी टैरिफ को बढ़ाएगी, ताकि भरी पूंजी निवेश की भरपाई की जा सके।”

हालांकि, जियो के इस टैरिफ का असर अन्य कंपनियों पर नहीं पड़ेगा। मौजूदा समय में टेलिकॉम सेक्टर की तीन कंपनियों का ही बाजार में वर्चस्व है। इनमें भारती एयरटेल , रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया है।

यह भी पढ़ें – CCD के मालिक के लापता होते ही कंपनी की हालत खराब, कुछ ही घंटो में इन लोगों के डूबे 816 करोड़ रुपए

तेजी से बढ़े हैं जियो के सब्सक्राइबर्स

साल 2016 में लॉन्च के बाद से रिलायंस जियो अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने लगा था। तीन साल बाद यानी 2019 के अंत तक उम्मीद जताई जा रही है कि रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में जियो अब एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया को पीछे छोड़ सकती है।

वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में कंपनी ने जबरदस्त तिमाही नतीजे दिये हैं। पहली तिमाही में जियो का रेवेन्यू ग्रोथ 44 फीसदी बढ़कर 1.7 अरब डॉलर हो गया है। एक तरफ जियो ने तेजी से अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या में इजाफा किया है, वहीं दूसरी तरफ वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के सब्सक्राइबर्स की संख्या में कमी आई है।

यह भी पढ़ें – G20 बैठक के बाद पहली बार आमने-सामने होंगे चीन व अमरीका, ट्रेड वॉर को लेकर शंघाई में बैठक

क्यों टैरिफ बढ़ाएगी रिलायंस जियो ?

पूरी दुनिया की तुलना में भारतीय टेलिकॉम कंपनी की रेवेन्यू की बात करें तो यहां केवल 122 रुपये प्रति माह ही रेवेन्यू जेनरेट होता है। फिच की रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय ग्राहक अपने मोबाइल सेवाओं के लिए अधिक खर्च का भार उठा सकते हैं।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि औसतन मासिक यूजर डेटा का इस्तेमाल सितंबर 2016 के बाद 10 गुना बढ़ा है। लेकिन, औसतन इंडस्ट्री टैरिफ 50 फीसदी कम हो गया है। इसी दौरान जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा था।”

टैरिफ में इजाफा होने के बाद भी डेटा डिमांड में कमी नहीं आने वाली है, क्योंकि सस्ता टैरिफ ही डेटा कंज्म्पशन का कारण नहीं है। सस्ते चीनी स्मार्टफोन की कीमतों की वजह से भी डेटा टैरिफ की मांग बढ़ी है।

Home / Business / Corporate / महंगा हो जायेगा Reliance Jio! जानिए क्यों मुकेश अंबानी उठाने जा रहे ये बड़ा कदम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो