scriptइन 10 कारणों की वजह से बंद हो जाते हैं स्टार्टअप्स | know 10 reasons why startups are not successful | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

इन 10 कारणों की वजह से बंद हो जाते हैं स्टार्टअप्स

आइए जानते हैं कौन से वो 10 कारण है जिसकी वजह से स्टार्टअप्स सफल नहीं पाते।

Nov 19, 2017 / 07:33 pm

manish ranjan

startup
नई दिल्ली। दुनिया में कई ऐसी कंपनियां है जो काफी छोटे से शुरु होकर आज सफलता से करोड़ों का कारोबार कर रही है। अमरीका की सिलिकॉन वैली से फंडिंग जुटाकर भारत में भी कई स्टार्टअप ने पूरी दुनिया में नाम कमाया। लेकिन एक रिपोर्ट की मानें तो 70 फीसदी स्टार्टअप्स फेल हो जाते हैं। अलग- अलग स्टार्टअप के फेल होने के अलग कारण हैं। लेकिन बाजार की जरुरत को सही ढंग से समझ नहीं पाना इनके नाकामयाब होने की सबसे बड़ी वजह मानी गई है। विदेशी कंसल्टिंग कंपनी सीबी इनसाइड की रिपोर्ट के मुताबिक कंज्यूमर हार्डवेयर स्टार्टअप तो फेल होने का आंकड़ा तो 97 फीसदी तक है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 42 फीसदी मामले ऐसे देखे गए जिनमें पाया गया कि इन स्टार्टअप्स ने बाजार की जरुरत को नहीं समझा। तो वहीं 29 फीसदी मामलों में नकदी की किल्लत के चलते इसे बंद करना पड़ा। आइए जानते हैं कौन से वो 10 कारण है जिसकी वजह से स्टार्टअप्स सफल नहीं पाते
सही मार्केटिंग कितनी जरुरी

अमेजन, फ्लिफकार्ट, स्नैपडील समेत कई ऐसी कंपिनयां है जिन्होनें शुरूआत स्टार्टअप के तौर पर की थी। लेकिन मार्केटिंग की बेहतर रणनीति ने इन कंपनियों को टॉप पर ला दिया। सीबी रिपोर्ट के आंकडों के मुताबिक दुनिया भर में 14 फीसदी स्टार्टअप्स केवल इसलिए बंद हो जाते हैं क्योकि वो सही तरीके से अपनी मार्केटिंग नहीं कर पाते।

20 महीने में हालत पस्त

फेल होने स्टार्टअप्स के हालात पर नजर डाला जाएं तो अधिकतर स्टार्टअप्स ने अपनी पहली फंडिंग से भारी भरकम फंडिंग तो जुटा ली। लेकिन सही टीम का चुनाव न करने, खराब प्रोडक्ट और ग्राहकों की अनदेखी के चलते 20 महीने भी नहीं टिक पाए।

प्रतिस्पर्धी को कम आंकना
कई मामलों में देखा गया है कि स्टार्टअप्स ने फंडिंग तो जुटा ली। बिजनेस को सुचारु रुप से चलाने के लिए सारी व्यवस्था भी कर ली। लेकिन अपने प्रतिस्पर्धी के गणित को नहीं समझ पाए जो उन्हें सबसे ज्यादा भारी पड़ा।
10 कारण

बाजार की जरुरत नहीं समझ पाना
नकदी की किल्लत
बाजार की प्रतिस्पर्धा में नहीं टिक पाते
सही टीम का चुनाव नही
खराब प्रोडक्ट
खराब मार्केटिंग
ग्राहकों की अनदेखी
लागत की समस्या
खराब लोकेशन
कानूनी चुनौती

Home / Business / Corporate / इन 10 कारणों की वजह से बंद हो जाते हैं स्टार्टअप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो