scriptइस खास जाति से संबंध रखते हैं मुकेश अंबानी, इसीलिए हैं देश के सबसे अमीर शख्स | Know about the cast of reliance industries chief mukesh ambani | Patrika News
कारोबार

इस खास जाति से संबंध रखते हैं मुकेश अंबानी, इसीलिए हैं देश के सबसे अमीर शख्स

मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) जिस जाति से संबंध रखते हैं उस जाति के अधिकांश लोग अमीर होते हैं।

नई दिल्लीMay 04, 2019 / 01:45 pm

Manoj Kumar

Mukesh Ambani cast

इस खास जाति से संबंध रखते हैं मुकेश अंबानी, इसीलिए हैं देश के सबसे अमीर शख्स

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन आज देश के सबसे सफल व्यक्तियों में से एक माने जाते हैं। वह भारत के सबसे अमीर शख्स हैं। धीरुभाई अंबानी के परिवार में जन्मे मुकेश अंबानी शुरू से ही कारोबारी परिवेश में पले बढ़े हैं। उन्होंने रिलायंस ग्रुप को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाया है। यही कारण है कि अधिकांश लोग उनके बारे में सबकुछ जानते हैं। लेकिन अधिकांश लोग मुकेश अंबानी की जाति के बारे में नहीं जानते हैं। मुकेश अंबानी भारत की एक खास जाति से संबंध रखते हैं। यही कारण है कि वह देश के सबसे अमीर शख्स हैं। इस जाति की खास बात यह है कि इससे संबंध रखने वाले अधिकांश लोग अमीर पाए जाते हैं।
यहां हुआ मुकेश अंबानी का जन्म

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के जन्म 13 अप्रैल 1957 को हुआ था। वैसे तो उनका जन्म यमन में हुआ था। लेकिन उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) के गृहराज्य गुजरात से गहरा नाता है। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के पिता धीरुभाई अंबानी ( dhirubhai ambani ) गुजरात के जूनागढ़ के चोरवाड़ के रहने वाले थे। लेकिन कारोबार ( business ) के सिलसिले में उन्हें यमन जाना पड़ा, जहां पर मुकेश अंबानी का जन्म हुआ। हालांकि, मुकेश अंबानी की स्कूली शिक्षा मुंबई में ही हुई है। 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए छोड़कर मुकेश अंबानी पूरी तरह से अपने पिता के कारोबार से जुड़ गए और पीएफवाई विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने में लग गए।
इस जाति से संबंध रखते हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani ) और उनके परिवार के बारे में देश के अधिकांश लोग सबकुछ जानते हैं। आए दिन मुकेश अंबानी के परिवार से जुड़ी खबरें समाचारों की सुर्खियां रहती हैं। लेकिन कम ही लोग उनकी जाति के बारे में जानते हैं। हम आपको बता दें कि मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) गुजरात की मोध वाणिक जाति से संबंध रखते हैं। मोध वाणिक जाति गुजरात के वैश्यों से संबंध रखती है। इस जाति के अधिकांश लोग कारोबार ( Business ) से संबंध रखते हैं। यही कारण है कि मुकेश अंबानी अपने पारिवारिक कारोबार को बुलंदियों पर ले जा रहे हैं।

Home / Business / इस खास जाति से संबंध रखते हैं मुकेश अंबानी, इसीलिए हैं देश के सबसे अमीर शख्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो