scriptये हैं देश के सबसे अमीर सांसद, संपत्ति इतनी की बड़े-बड़े कारोबारियों को देते हैं टक्कर | Know about the crorepati parliamentarian in upper house | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

ये हैं देश के सबसे अमीर सांसद, संपत्ति इतनी की बड़े-बड़े कारोबारियों को देते हैं टक्कर

मौजूदा समय में भारत में कई ऐसे सांसद हैं जो संपत्ति के मामले में बड़े-बड़े उद्योगपतियों को टक्कर देते हैं।

Jul 06, 2018 / 03:29 pm

Ashutosh Verma

Crorepati Parliamnetarian

ये हैं देश के सबसे अमीर सांसद, संपत्ति इतनी की बड़े-बड़े कारोबारियों को देते हैं टक्कर

नई दिल्ली। भारत में भले ही करोड़ो लोग गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हों लेकिन बात जब सियासी सितारों की हो तो इनमें करोड़पतियों की भरमार हैं। मौजूदा समय में भारत में कई ऐसे सांसद हैं जो संपत्ति के मामले में बड़े-बड़े उद्योगपतियों को टक्कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ करोड़पति सांसद के बारे में बताने जा रहे हैं जो फिलहाल राज्यसभा के सदस्य है जिन्हें सिर्फ उनके राजनीतिक कद से ही नहीं बल्कि उनके करोड़पति होने की वजह से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं इस लिस्ट में आखिर कौन सा आपको सियासी सितारा शामिल है।


10. के वेमेरेड्डी प्रभाकर
एसोसिएशन फाॅर डेमोक्रेटिक रिफाॅर्म्स रिपोर्ट के अनुसार देश के दसवें सबसे अमीर सांसद आंध्रप्रदेश के वेमेरेड्डी प्रभाकर का नाम है। प्रभाकर वाईएसआर कांग्रेस के नेता हैं जिनके पास कुल 59.47 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। वहीं इनके पास 170.79 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है। इस हिसाब से इनकी कुल अनुमानित संपत्ति की बा करें तो ये 230.26 करोड़ रुपये है।


9. प्रफुल पटेल
सबसे अमीर सांसद की लिस्ट की बात करें तो इसमें 9वें स्थान पर एनसीपी नेता प्रफुल पटेल का है। प्रफुल पटेल की कुल चल संपत्ति 80.75 करोड़ रुपये हैं। वहीं इनके पास 171.33 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इनकी कुल संपति 252 करोड़ रुपये है।


सीएम रमेश
8. आंध्रप्रदेश के टीडीपी नेता सीएम रमेश देश 8वें सबसे अमीर सांसद हैं। सीएम रमेश के पास कुल 40.09 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है वहीं इनके पास अचल संपत्ति की बात करें तो ये 218 करोड़ रुपये की है। इस लिस्ट में सीएम रमेश 258 करोड़ रुपये के साथ 8वें स्थान पर हैं।


टी सुब्बाराव रेड्डी
7. आंध्रप्रदेश से एक और नेता सबसे अमीर सांसदों की लिस्ट में हैं। कांग्रेस नेता टी सुब्बाराव रेड्डी के पास 300.68 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है वहीं अचल संपत्ति भी इनके पास 121.76 करोड़ रुपये की है। इसके साथ ही ये 422.44 करोड़ रुपये के साथ भारत के 7वां सबसे अमीर सांसद हैं।


संजय दत्तात्रेय काकड़े
6. इस लिस्ट में 6वें नंबर पर महाराष्ट्र के स्वतंत्र नेता संजय दत्तात्रेय काकड़े हैं जिनके पास 290.31 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। काकड़े के पास इसके साथ ही 135.34 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है। इनकी कुल संपत्ति 425.65 करोड़ रुपये है।


डी कुपेन्द्र रेड्डी
5. पांचवें सबसे अमीर सांसद की बात करें तो इस स्थान पर कर्नाटक के जेडीएस नेता डी कुपेन्द्र रेड्डी हैं। डी कुपेन्द्र के पास 139.79 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। साथ ही इनके पास 322.79 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है। इस हिसाब से इनके पास कुल 462.58 करोड़ रुपये की संपत्ति है।


अभिषेक मनु सिंघवी
4. पश्चिम बंगाल के कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी भारत के चैथे सबसे अमीर सांसद हैं। मनु सिंघवी के पास 565.33 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इसके साथ ही इनके पास 84.47 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति भी है। इनकी कुल संपत्ति 649.80 करोड़ रुपये की संपत्ति है।


रवींद्र कुमार सिंह
3. बिहार के रवींद्र कुमार सिंहा तीसरे सबसे अमीर सांसद हैं। रवींद्र बीजेपी के नेता हैं और इनके पास 794 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इसके साथ इनके पास 62.95 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। इनकी कुल संपत्ति 857.11 करोड़ रुपये की है।


जया बच्चन
2. इस लिस्ट में जो दूसरा नाम हैं उसे जानकर आप थोड़ चैंक जाएंगे। देश की दूसरी सबसे अमीर और इकलौती महिला सांसद जया बच्चन हैं। एसपी नेता जया बच्चन के पास कुल चल संपत्ति 538.83 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही इनके पास 462.80 करोड़ रुपये अचल संपत्ति के रूप में है। इस हिसाब से जया बच्चन के पास कुल 1001.63 करोड़ रुपये की संपत्ति है।


महेन्द्र प्रसाद
1. एसोसिएशन फाॅर डेमोक्रेटिक रिफाॅर्म्स की इस रिपोर्ट के हिसाब से बिहार के महेन्द्र प्रसाद देश के सबसे अमीर सांसद है। महेन्द्र प्रसाद जनता दल यूनाइटेड के नेता हैं और इनके पास 4043.48 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इनकी अचल संपत्ति 34.92 करोड़ रुपये की है। इस हिसाब से महेन्द्र प्रसाद के पास कुल 4078.40 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

Home / Business / Corporate / ये हैं देश के सबसे अमीर सांसद, संपत्ति इतनी की बड़े-बड़े कारोबारियों को देते हैं टक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो