scriptएक हीरे के जरिए नीरव मोदी ने PNB को एेसे लगाया हजारों करोड़ का चूना | Neerav Modi done PNB scam through a diamonds | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

एक हीरे के जरिए नीरव मोदी ने PNB को एेसे लगाया हजारों करोड़ का चूना

अमरीकी जांच एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नीरव मोदी ने इस घोटालो को अंजाम देने के लिए अपनी फर्जी कंपनियों का सहारा लिया है।

Aug 31, 2018 / 08:18 am

Manoj Kumar

Nirav Modi

एक हीरे को पूरी दुनिया में घुमाकर नीरव मोदी ने PNB को एेसे लगाया हजारों करोड़ का चूना

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक को करीब 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाने के मामले में अब एक नया मोड सामने आया है। इस बार फ्रॉड को अंजाम देने के लिए एक हीरे की अजीबोगरीब कहानी सामने आई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका में नीरव मोदी की जांच के दौरान हीरे को बार-बार बेचने की बात सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, नीरव मोदी ने इस हीरे को कई देशों में मौजूद अपनी ही कंपनियों के जरिए कई बार खरीदा बेचा और हर बार इसकी कीमतों फेरबदल कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार, अमरीका में नीरव की कंपनियों के परीक्षण के दौरान खुलासा हुआ है कि उसने 2011 में तीन कैरेट के एक हीरे को अपनी तीन फर्जी कंपनियों के जरिए करीब 4 बार खरीदा-बेचा।
राउंड ट्रिपिंग के जरिए दिया धोखाधड़ी को अंजाम

अमरीकी जांच टीम की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब नेशनल बैंक के इस घोटाले को राउंड ट्रिपिंग के जरिए अंजाम दिया गया है। आपको बता दें कि राउंड ट्रिपिंग एक एेसा खेल है जिसमें एक ही सामान को बार-बार खरीदा-बेचा दिखाकर अलग-अलग ट्रांजेक्शन दर्शाए जाते हैं। अमरीकी जांच टीम ने 25 अगस्त को अपनी रिपोर्ट फाइल की है। अमरीकी जांचकर्ता जॉन जे कारनी के अनुसार, नीरव मोदी और उसके सहयोगियों ने एक साल में ताबड़तोड़ खरीदारी दिखाकर करीब 4 बिलियन डॉलर का लोन लिया था। इसके लिए नीरव और उसके सहयोगियों ने भारत में करीब 20 फर्जी कंपनियों के जरिए डायमंड और ज्वेलरी का फर्जी आयात दिखाया था।
ये है हीरे की कहानी

अमरीकी जांच रिपोर्ट के अनुसार, इस पूरी धोखाधड़ी में नीरव मोदी और उसके सहयोगियों ने एक पीले-नारंगी रंग के चमकीले होरे को कई बार खरीदा बेचा। सबसे पहले मोदी की अमरीकी कंपनी फायरस्टार डायमंड्स को यह हीरे बेचा गया। इसके बाद फायरस्टार ने इस हीरे को नीरव की शेल कंपनी फैंसी क्रिएशंस को अगस्त 2018 में बेचकर हॉन्ग-कॉन्ग ले जाया गया। इसके करीब 2 सप्ताह बाद नीरव फैमिली की ट्रस्ट की ओर से बनाई गई सोलर एक्सपोर्ट के जरिए खरीदारी कर हीरे को फिर से अमरीका लाया गया। इस प्रकार नीरव की कंपनियों इस हीरे की कई बार खरीदारी की। रिपोर्ट के अनुसार इस हीरे के जरिए 2011 से 2017 के बीच करी 213.8 मिलियन डॉलर का राउंड ट्रिपिंग कारोबार किया गया। इस राउंड ट्रिपिंग के लिए बनाए गए बिलों से पंजाब नेशनल बैंक से शॉर्ट टर्म के लोन लिए गए। इस लोन राशि को नीरव मोदी ने अपनी निजी इस्तेमाल पर खर्च किया।

Home / Business / Corporate / एक हीरे के जरिए नीरव मोदी ने PNB को एेसे लगाया हजारों करोड़ का चूना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो