scriptएयरसेल-मैक्सिस विवाद के बाद NSE के चेयरमैन अशोक चावला ने दिया इस्तीफा | NSE chairman Ashok chawla resign due to probe in Aircel Maxis case | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

एयरसेल-मैक्सिस विवाद के बाद NSE के चेयरमैन अशोक चावला ने दिया इस्तीफा

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसर्इ) के चेयरमैन अशोक चावला ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Jan 12, 2019 / 09:03 am

Ashutosh Verma

Ashok Chawla

एयरसेल-मैक्सिस विवाद के बाद NSE के चेयरमैन अशोक चावला ने दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसर्इ) के चेयरमैन अशोक चावला ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। एक्सचेंज ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि हाल के दिनों में कुछ कानूनी मसलों को ध्यान में रखते हुए चावला ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। एक वाक्य प्रेस रिलीज में इसके बारे में कोइ विस्तृत जानकारी नहीं दी गर्इ है। अशोक चावला का यह इस्तीफा ठीक उसी दिन आया है जिस दिन केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली के विशेष अदालत को बताया कि उसने कुछ फाइलों को लेकर मंत्रालय से रोक लगाने की अनुमति ले ली है। यह मामला एयरसेल मैक्सिस डील से जुड़ा हुआ है जिसमें अशोक चावला का भी नाम है।


अक्टूबर माह में सेबी ने इस्तीफे का किया था इशारा

इसके पहले भी मीडिया रिपोर्ट्रस में कयास लगाए जा रहे थे कि एयरसेल—मैक्सिस केस के जांच के दौरान चावला को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ सकता है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि अब इस पद के लिए फिट नहीं है। सेबी के स्टॉक एक्सचेंज व कॉर्पोरेशन नियमों के तहत कोई भी व्यक्ति जिसपर नैतिक अक्षमता या आर्थिक आरोप लगे हों, वो स्टॉक एक्सचेंज का नेतृत्व नहीं कर सकता है। अक्टूबर माह में ही सेबी ने चावला के चेयरमैनशिप की जांच शुरू कर दी थी। सेबी ने यह जांच चावला के खिलाफ लगे दो शिकायतों के बाद की थी जिसमें सीबीआई जांच कर रही थी। शुरुआती जांच के बाद सेबी ने वित्त मंत्रालय को कहा था कि यदि चावला पर आरोपों को लेकर चार्जेज लगते हैं तो उन्हें चेयरमैन पद के लिए फिट करार नहीं दिया जाएगा।


विशेष अदालत ने पी चिदंबरम आैर उनके बेटे की अंतरिम सुरक्षा की अवधिक बढ़ार्इ

इस विशेष अदालत ने एयरसेल—मैक्सिस केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम की अंतरिम सुरक्षा की अवधि 1 फरवरी तक बढ़ा दी है। इस मामले में पांच वरिष्ठ अधिकारियों पर आरोप लगे हैं जिनमें से एक अशोक चावला भी हैं। यह मामला विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) में भ्रष्टाचार एवं वित्तीय अनियमितता का है। इस मामले में सीबीआई जांच कर रही है कि पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने विदेशी फर्म्स को कैसे FIPB अप्रुवल दिया था क्योंकि इसके लिए वित्तीय मामलों के कैबिनेट कमेटी के पास ही अधिकार था। गत 19 जुलाई को सीबीआई ने 18 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर किया था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Corporate / एयरसेल-मैक्सिस विवाद के बाद NSE के चेयरमैन अशोक चावला ने दिया इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो