scriptPNB घोटाला ही नहीं कस्टम ड्यूटी के हेरफेर में भी शामिल हैं नीरव मोदी, अरेस्ट वाॅरंट हुआ जारी | PNB sacmster Nirav Modi to face arrest warrant for custom duty evasion | Patrika News

PNB घोटाला ही नहीं कस्टम ड्यूटी के हेरफेर में भी शामिल हैं नीरव मोदी, अरेस्ट वाॅरंट हुआ जारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2018 10:06:16 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

PNB Scam के बार अब हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर कस्टम ड्यूटी में हेरफेर का आरोप लगा है जिसके लिए DRI ने अरेस्ट वाॅरंट जारी कर दिया है।

Nirav Modi

PNB घोटाला ही नहीं कस्टम ड्यूटी के हेरफेर में भी शामिल हैं नीरव मोदी, अरेस्ट वाॅरंट हुआ जारी

नर्इ दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में लगभग 12000 करोड़ रुपए के धाेखाधड़ी के मामले के बाद देश से फरार नीरव मोदी को लेकर एक आैर नया खुलासा हुआ है। अब सूरत के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ 48.21 करोड़ रुपए की कस्टम ड्यूटी की हेरफेर के मामले में एक अरेस्ट वाॅरंट जारी किया है। ये खुलासा एक जांच एजेंसी डायरेक्टरेट आॅफ रेवेन्यू इंटेलिंजेंस (डीआरआर्इ) ने किया है। बता दें कि 2014 डीआरआर्इ के सामने तराशे आैर पाॅलिश्ड हीरो के एयर कार्गो काॅम्प्लेक्स, सहर की हांगकांग आैर दुबर्इ जाने की घोषणा की गर्इ थी। जाचं के बाद सामने आया कि ये घोषणा गलत है। इसमें 6 कंसाइनमेंट्स की घोषित कीमत 43.10 करोड़ रुपए बतार्इ गर्इ थी लेकिन सरकारी मूल्यांकन में इसका अनुमानित रकम 4.93 करोड़ रुपए लगाया गया था। इसके लिए नीरव मोदी की तीन कपंनियाें ने ड्यूटी फ्री इन तराशे आैर पाॅलिश्ड हीरे आैर मोती को खुले बाजार में डायवर्ट कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें – ट्रेड वॉर खत्म करने के लिए भारत का बड़ा कदम, अमरीका से खरीदे जाएंगे 1000 हवाई जहाज

पीएनबी में घोटाले का मुख्य आरोपी है नीरव मोदी
गौरतलब है कि नीरव मोदी हीरा कारोबारी है आैर इसी साल फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक में होने वाले करीब 12000 करोड़ रुपए में मुख्य आरोपी है। घोटाले के सामने आने के बाद से ही जांच एजेंसियों की गिरफ्त से बचने के लिए ये भारत से फरार है। मीडिया में आर्इ खबरों के मुताबिक ये जनवरी 2018 से ही भारत से फरार है। इस घोटाले में नीरव मोदी के मामा अौर गीतांजली ज्वेलर्स का मालिक मेहुल चोकसी भी आरोपी है। मेहुल चोकसी भी भारत से फरार है आैर उसने भारत न आने को लेकर पीएनबी को पत्र भी लिख चुका है। घोटाले के सामने आने के बाद मार्च 2018 में नीरव मोदी ने न्यूयाॅर्क में बैंकरप्ट्सी प्रोटेक्शन कानून के तहत एक याचिका भी दायर की थी।

यह भी पढ़ें – एक बार फिर 17 पैसे तक कम हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल ने भी दी खुशखबरी

इंटरपोल जारी कर चुका है नोटिस
नीरव मोदी को पकड़ने आैर जांच को पूरा करने के लिए जांच एजेंसियां लगातार इसमें जुटी हुर्इं है। नीरव मोदी को पकड़ने के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआर्इ) ने इंटरपोल की भी मदद मांग चुकी है। जिसके बाद इसके खिलाफ इंटरपोल भी नोटिस जारी कर चुका है। अापको बता दें कि नीरव मोदी हीरा कंपनी फायरस्टार डायमंड का संस्थापक है। ये कंपनी एक साल में 200 करोड़ डाॅलर (करीब 13 हजार करोड़ रुपए) का कारोबार करने का दावा करती है। इसके बाद नीरव मोदी ने अपने नाम के ब्रांड से मुंबर्इ, हांगकांग, लंदन, न्यूयाॅर्क आैर मकाऊ में कर्इ स्टोर चलाता है। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक साल 2017 में नीरव मोदी की कुल संपत्ति 180 करोड़ डाॅलर (करीब 11700 करोड़ रुपए) थी। नीरव मोदी के कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबर्इ में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो