scriptएक बार फिर 17 पैसे तक कम हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल ने भी दी खुशखबरी, जानिए क्या है आज की नर्इ दरें | Petrol diesel price slashed upto 17 paise and 11 paise consecutively | Patrika News

एक बार फिर 17 पैसे तक कम हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल ने भी दी खुशखबरी, जानिए क्या है आज की नर्इ दरें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2018 08:59:04 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

आेपेक बैठक के बाद आज लगातार दूसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 17 पैसे तक की कटौती की गर्इ है।

Petrol diesel

एक बार फिर 17 पैसे तक कम हुआ पेट्रोल का दाम, डीजल ने भी दी खुशखबरी, जानिए क्या है आज की नर्इ दरें

नर्इ दिल्ली। आज एक बार फिर आम जनता के लिए राहत की खबर है। तेल कंपनियों ने आज भी पेट्राेल-डीजल के दाम में कटौती की है। इंडियन अाॅयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के कर्इ बड़े शहरों में आज पेट्रोल की कीमतों में 17 पैसे तक की कमी की गर्इ है। वहीं डीजल के दामों में भी 11 पैसे तक की कमी की गर्इ है। बता दें कि 29 मर्इ को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गर्इ थी। 29 मर्इ के बाद या तो कीमतों में कटौती गर्इ है या फिर इसे स्थिर रखा गया है। पिछले कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के दाम में नरमी देखने को मिली है वहीं डाॅलर के मुकाबले रुपए का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। एेसे में तेल कंपनियां इसका सीधा फायदा अाम जनता को दे रही हैं।


पेट्रोल का भाव
देश के प्रमुख शहरों में आज पेट्रोल की नर्इ कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे की कटौती की गर्इ है। दिल्ली में आज आपको पेट्रोल 75.79 रुपए प्रति लीटर की दर से मिलेगा। वहीं कोलकाता में भी आज पेट्रोल की कीमत में 14 की कमी की गर्इ है। कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल का भाव 75.47 रुपए है। मुंबर्इ की बात करें तो आज यहां पेट्रोल के दाम में सबसे अधिक यानी 17 पैसे की कटौती की गर्इ है। मुंबर्इ में आज पेट्रोल 83.44 रुपए की दर से बिक रहा है। चेन्नर्इ में आज पेट्रोल की कीमतो में 14 पैसे की कटौती की गर्इ है जिसके बाद आज यहां पेट्रोल की भाव 76.64 रुपए प्रति लीटर है।


डीजल का भाव
आज डीजल के दाम में भी 11 पैसे तक की कटौती देखने को मिल रही है। दिल्ली में आज डीजल की कीमतों की बात करें तो आज यहां डीजल 7 पैसे सस्ता होकर 67.54 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। कोलकाता में भी डीजल के दाम में 7 पैसे की कटौती की गर्इ है। कोलकाता में आज एक लीटर डीजल का दाम 70.09 रुपए है। मुंबर्इ में आज डीजल के दाम में भी सबसे अधिक 11 पैसे की कटौती की गर्इ है जिसके बाद आज यहां डीजल का भाव 71.76 रुपए प्रति लीटर हो गया है। चेन्नर्इ में भी आज डीजल के भाव में 7 पैसे की कटौती की गर्इ है जिसके बाद आज यहां डीजल का नया भाव 71.29 रुपए प्रति लीटर पर आ गया है।


क्यों कम हो दाम
अापको बता दे कि शुक्रवार को आेपेक देशों द्वारा जुलार्इ से प्रतिदिन 10 लाख बैरल कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने की घोषणा किया गया है। इससे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की मौजूदा मांग की पूर्ति तो होगी ही बल्कि साथ में कीमतें भी गिर गर्इ हैं। इसी का असर तेल के घरेलू बाजार में भी देखने को मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो