scriptपीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के शुरू हुए बुरे दिन, लंदन के मेफेयर इलाके में जब्त हुई दुकान | Shop of nirav modi in london gets sealed by building owner | Patrika News
कारोबार

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के शुरू हुए बुरे दिन, लंदन के मेफेयर इलाके में जब्त हुई दुकान

भारत से भागने के बाद विजय माल्या की तरह नीरव मोदी भी लंदन में कर रहा मौज।
लंदन के मेफेयर में जब्त ही नीरव मोदी की दुकान।
नीरव मोदी के दुकान को मकान मालिक ने करवाया जब्त

नई दिल्लीMar 10, 2019 / 07:37 pm

Ashutosh Verma

नीरव मोदी

पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के शुरू हुए बुरे दिन, लंदन के मेफेयर इलाके में जब्त हुई दुकान

नई दिल्ली। भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की लंदन के मेफेयर इलाके की ओल्ड बांड स्ट्रीट स्थित दुकान बंद हो चुकी है। इस दुकान को जुलाई, 2018 में जब्त कर लिया गया था। मीडिया रिपोट्र्स में यहां के उसके पुराने प्रतिष्ठानों का पता लगाने के बारे में दावा किया है। नीरव की दुकान को मकान मालिक ने अपने अधिकार का उपयोग करते हुए जब्त करवाया था।


क्या है नीरव मोदी के लंदन में कारोबार करने का सच

चौंकाने वाली बात यह है कि उसके खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बावजूद वह लंदन में रह रहा है और हीरे के आभूषणों व घडिय़ों का व्यापार कर रहा है। नीरव मोदी का पासपोर्ट फरवरी 2018 में रद्द कर दिया गया था। सच तो यह है कि नीरव मोदी डिपार्टमेंट फॉर वर्क एंड पेंशन से हाल के महीनों में मिले नेशनल इंश्योरेंस नंबर के आधार पर यहां कारोबार कर रहा है और रह रहा है। नीरव मोदी के न्यूयॉर्क, हांगकांग व दुनिया के अन्य हिस्से में देखे जाने के बाद से उसके ठिकाने के बारे में रहस्य बना हुआ था।


पीएनबी घोटाले में मुख्य आरोपी है नीरव मोदी

नीरव मोदी के अब प्रत्यक्ष रूप से लंदन में होने की बात सामने आई है, जहां वह कई महीनों से रह रहा है। नीरव पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का भंडाफोड़ होने से कुछ दिनों पहले जनवरी, 2018 में फरार हो गया था। यहां तक कि जांचकर्ताओं ने जब पीएनबी मामले की जांच की तो पता चला कि नीरव मोदी व उसके मामा मेहुल चोकसी ने ‘लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग’ का इस्तेमाल कर पीएनबी से 13,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की। यह जांचकर्ताओं व विदेश कार्यालय के खराब प्रदर्शन को दिखाता है और यह भी कि वे उसके प्रत्यर्पण में अक्षम हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो ने इंटरपोल से अब उसकी तत्काल गिरफ्तारी के लिए कहा है।

Home / Business / पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के शुरू हुए बुरे दिन, लंदन के मेफेयर इलाके में जब्त हुई दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो