scriptGoogle के सुंदर पिचाई और Nasdaq की एडेना फ्रेडमेन को मिलेगा ग्लोबल लीडरशीप अवार्ड | Sunda Pichai and Adena Friedman to be awarded Globla leadership award | Patrika News

Google के सुंदर पिचाई और Nasdaq की एडेना फ्रेडमेन को मिलेगा ग्लोबल लीडरशीप अवार्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2019 05:51:00 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सुंदर पिचाई और एडेना फ्रेडमेन अगले सप्ताह इंडिया आइडिया समिट में इस अवार्ड से नवाजा जाएगा।
2007 से दिया जाता है यह अवार्ड
यूएसआईबीसी ने कहा कि गूगल और नैस्डेक जैसी अग्रणी कंपनियों की वजह से वस्तुओं व सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार बीते 5 साल में करीब 150 फीसदी ही बढ़ा है

Adena Firedman and Sundar Pichai

Google के सुंदर पिचाई और Nasdaq की एडेना फ्रेडमेन को मिलेगा ग्लोबल लीडरशीप अवार्ड

नई दिल्ली। दिग्गज कंपनी गूगल ( Google ) के सीईओ सुंदर पिचाई ( Sundar Pichai ) और अमरीकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक ( Nasdaq ) की प्रेसिडेंट व सीईओ एडेना फ्रेडमेन ( Adena Friedman ) को इस साल ग्लोबल लीडरशीप अवार्ड ( Global Leadership Award ) से नवाजा जाएगा। तकनीक के क्षेत्र इन दोनों प्रमुख कंपनियों की योगदान को देखते हुए इन्हें अगले सप्ताह इंडिया आइडिया समिट ( India Idea Summit ) में इस अवार्ड से नवाजा जाएगा। बता दें कि सुंदर पिचाई और एडेना फ्रेंडमेन को एडवोकेसी ग्रुप ( USIBC ) अमरीका-भारत व्यापार परिषद ने चुना है।

यह भी पढ़ें – अगले 3 साल तक 7.5 फीसदी रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार, विश्व बैंक ने लगाया अनुमान

2007 से दिया जाता है यह अवार्ड

इस अवार्ड को साल 2007 से दिया जाता है। इसे USIBC अमरीका और भारतीय कॉरपोरेट क्षेत्र के लोगों सम्मानित करती है। अवार्ड के लिए नाम चुनते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि अमरीका-भारत कॉमर्शियल कॉरिडोर ( Indo-America Commercial Corridor ) में किसने बेहतर प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें – आयकर विभाग ने फॉर्म 16 जारी करने की डेडलाइन बढ़ाई, कहा – फॉर्म में बदलाव की वजह से लेना पड़ा फैसला

सुंदर पिचाई ने क्या कहा

इस अवार्ड की घोषणा होने के बाद भारतीय मूल के सुंदर पिचाई ने कहा, “भारत में बड़े होते समय, मैं यह बेहतर तरीके से समझ सका कि टेक्नोलॉजी अपना प्रभाव आम लोगों की जिंदगी पर कैसे छोड़ता है। मुझे इस बात का गर्व है कि गूगल ने जबरदस्त ग्रोथ की कहानी बुनी है।” पिच्चई ने आगे कहा, “इस समय में, भारत अमरीका और वैश्विक बाजार के लिए प्रोडक्ट्स बिल्ड करते समय गूगल की मदद कर रहा है। जो चीज संभव हो सकती है, हम उसके शुरूआत में है। हमें अभी और आगे जाना है।”

यह भी पढ़ें – विकासशील देशों के लिए Jack Ma के 4 मंत्र, मान लिया तो बन सकते हैं सुपरपावर

Sundar Pichai

क्या है एडेना फ्रेडमेन का कहना

वहीं, 50 वर्षीय एडेना फ्रेडमेन ने कहा कि USIBC भारत और अमरीका के बीच प्रगाढ़ व्यापारिक रिश्तों की सराहना करता है। नैस्डेक पर हम भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को वरीयता देते हैं। बेंगलुरू में हमारा एडवांस टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सेंटर भी है। हम भारत में अवसर और इनोवेशन की सराहना करते हैं। आज के समय में भारत दुनिया के लिए टैलेंट और टेक्नोलॉजी का अद्भुत मिश्रण पेश करता है।

Adena Friedman

यह भी पढ़ें – Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने इक्विटी अवॉर्ड लेने से किया इनकार, कहा – सैलरी ही काफी है

USIBC ने कहा कि गूगल और नैस्डेक जैसी अग्रणी कंपनियों की वजह से वस्तुओं व सेवाओं का द्विपक्षीय व्यापार बीते 5 साल में करीब 150 फीसदी ही बढ़ा है। पिछले साल यानी साल 2018 में यह 142.1 अरब डॉलर तक पहुंच गया था। USIBC की प्रेसिडेंट निशा देसाई बिस्वाल का कहना है कि पिचाई के नेतृत्व में गूगल न सिर्फ भारत के डिजिटल इकोनॉमी सेक्टर को मजबूत बना रहा है बल्कि लाखों लोगों के लिए तकनीक की पहुंच आसान बना रहा है। बिस्वाल ने कहा कि नैस्डेक की सीईओ एडेना फ्रेडमेन ने भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज समेत 50 से ज्यादा देशों के शेयर बाजारों को सर्वश्रेष्ठ तकनीक उपलब्ध करवाई।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो