scriptसुप्रीम कोर्ट का मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, रिलांयस जियो की इस याचिका को किया खारिज | Supreme court shocked Mukesh Ambani by cancelling his appeal | Patrika News
कारोबार

सुप्रीम कोर्ट का मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, रिलांयस जियो की इस याचिका को किया खारिज

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलांयस जियो ने पुरानी टेलिकॉम कंपनियों के बीच गुटबंदी का आरोप लगाया था, जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

नई दिल्लीDec 06, 2018 / 09:58 am

manish ranjan

Mukesh Ambani

सुप्रीम कोर्ट का मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, रिलांयस जियो की इस याचिका को किया खारिज

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश अंबानी को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, मुकेश अंबानी की कंपनी रिलांयस जियो ने पुरानी टेलिकॉम कंपनियों के बीच गुटबंदी का आरोप लगाया था। सिर्फ रिलांयस जियो ही नहीं, बल्कि कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने भी भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी पुरानी टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ गुटबंदी का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसे अब सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। सीसीआई ने यह याचिका बॉम्बे हाई कोर्ट के एक आदेश के खिलाफ दाखिल की थी।


क्या है पूरा मामला ?

सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर में पहले से ही एक रेग्युलेटर- टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) मौजूद है, इसलिए सीसीआई यह जांच नहीं कर सकता। बता दें रिलायंस जियो ने सीसीआई में शिकायत दर्ज कराई थी कि पुरानी टेलिकॉम कंपनियां उसे इंटरकनेक्शन पॉइंट्स नहीं दे रही हैं, जो प्रतिस्पर्धा से जुड़े नियमों का उल्लंघन है। सीसीआई ने इसके बाद पुरानी टेलिकॉम कंपनियों के खिलाफ जांच शुरू की थी, जिसे हाई कोर्ट ने पिछले साल सितंबर में रोकने का आदेश दिया था। रिलांयस जियो और सीसीआई ने जनवरी में इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।


सीसीआई ने बिना सोचे समझे की कार्रवाई

इस मामले की सुनवाई जस्टिस ए के सीकरी की अध्यक्षता वाली बेंच कर रही थी। मामले में बेंच ने कहा कि, ‘हम बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश को बरकरार रखते हैं। यह मामला सीसीआई के अधिकार क्षेत्र में तभी आ सकता है, जब ट्राई एक्ट के तहत इस मामले की जांच पूरी हो गई है।’ इसके साथ ही बेंच ने कहा कि, ‘सीसीआई को जांच बंद करने के बॉम्बे हाईकोर्ट के अंतिम निर्देश को दखलंदाजी नहीं माना जा सकता क्योंकि यह सीसीआई द्वारा ‘बिना सोचे समझे ‘की गई कार्रवाई थी।’

Home / Business / सुप्रीम कोर्ट का मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, रिलांयस जियो की इस याचिका को किया खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो