scriptसुरेश प्रभु ने की बैठक, कहा – लोगों की निजता के लिए होगी सुधारात्मक कार्रवाई | suresh prabhu address meeting with Artificial intelligence | Patrika News
कारोबार

सुरेश प्रभु ने की बैठक, कहा – लोगों की निजता के लिए होगी सुधारात्मक कार्रवाई

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि सरकार बेहतर राजकाज के लिए कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग करेगी और नागरिकों की निजता और आंकड़ों के मालिकाना हक को लेकर सुधारात्मक कार्रवाई करेगी।

नई दिल्लीFeb 18, 2019 / 04:02 pm

Shivani Sharma

suresh prabhu

सुरेश प्रभु ने की बैठक, कहा – लोगों की निजता के लिए होगी सुधारात्मक कार्रवाई

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि सरकार बेहतर राजकाज के लिए कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग करेगी और नागरिकों की निजता और आंकड़ों के मालिकाना हक को लेकर सुधारात्मक कार्रवाई करेगी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने यह भी कहा कि भारत आंकड़ों को एक भंडारण स्थान से दूसरी जगह ले जाने (डेटा ट्रांसपोर्टेशन) में अग्रणी है।

अमरीका और चीन को भी छोड़ा पीछे

आपको बता दें कि इस मामले में देश अमरीका और चीन को मिलाने के बावजूद भी आगे है। किसी कंपनी का नाम लिए बिना प्रभु ने कहा कि दुनिया में शीर्ष छह कंपनियां मूल्य वर्द्धन और बाजार में उसके उपयोग के साथ इस आंकड़े का उपयोग कर रही हैं।

होगी सुधारात्मक कार्रवाई

इसके साथ ही कृत्रिम मेधा पर आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि नागरिकों की निजता और आंकड़ों पर मालिकाना हक को लेकर सुधारात्मक कार्रवाई की जाएगी। भारत डिजिटल आंकड़ें की दुनिया से निपटने के लिए अपनी विधि प्रणाली और नियामकीय रूपरेखा को मजबूत कर रहा है।

सुरेश प्रभु ने दी जानकारी

साथ ही मंत्री ने यह भी कहा कि कृत्रिम मेधा आज की प्रौद्योगिकी है, जिसकी इसमें विशेषज्ञता होगी, वह दुनिया पर शासन करेगा। हर देश कृत्रिम मेधा को लेकर रणनीति विकसित कर रहा है और भारत भी इस दिशा में काम कर रहा है। कृत्रिम मेधा के आम वस्तुओं में उपयोग की दिशा में काम जारी है। एक अनुमान के अनुसार भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या 50 करोड़ के पार चली गई है।
(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / सुरेश प्रभु ने की बैठक, कहा – लोगों की निजता के लिए होगी सुधारात्मक कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो