scriptइस मामले में पुरुषों ने महिलाओं को छोड़ा पीछे, रिपोर्ट में हुआ खुलासा | women are far behind in case of financial savings | Patrika News
कारोबार

इस मामले में पुरुषों ने महिलाओं को छोड़ा पीछे, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जहां एक ओर महिलाएं देश में आगे बढ़ रही हैं, वहीं एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में कामकाजी महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय सुरक्षा से वंचित हैं।

नई दिल्लीMar 08, 2019 / 01:57 pm

Shivani Sharma

savings

इस मामले में पुरुषों ने महिलाओं के छोड़ा पीछे, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। जहां एक ओर महिलाएं देश में आगे बढ़ रही हैं, वहीं एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में कामकाजी महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय सुरक्षा से वंचित है, जहां कामकाजी पुरुषों में 83 फीसदी के पास जीवन बीमा है वहीं, कामकाजी महिलाओं में यह महज 70 फीसदी है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सर्वेक्षण में कहा गया कि सावधि बीमा योजनाओं के मामले में भी महिलाएं पुरुषों की तुलना में पीछे हैं।


महिलाएं हैं पुरुषों से पीछे

आपको बता दें कि मेट्रो शहरों में महज 19 फीसदी महिलाओं के पास इस तरह का बीमा है जबकि पुरुषों में यह 22 फीसदी है। रिपोर्ट में कहा गया कि महिलाओं की कुल आय का 42 फीसदी हिस्सा मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च हो जाता है जबकि पुरुष अपनी आय का 38 फीसदी ही मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च करते हैं। बचत तथा निवेश पर मेट्रो शहरों की कामकाजी महिलायें कम खर्च करती हैं। हमारे देश की महिलाओं को भी अपने भविष्य और बीमा के बारे में सोचना चाहिए और बढ़चढ़ कर इसमें हिस्सा लेना चाहिए।


रिपोर्ट में हुआ खुलासा

रिपोर्ट में बताया गया कि मेट्रो शहरों में कामकाजी महिलाएं बच्चों की शिक्षा जैसी आवश्यकताओं के लिए अधिक बचत करती हैं। वृद्धावस्था सुरक्षा या असमय मौत की स्थिति के लिए कामकाजी महिलाओं का सिर्फ 33 फीसदी ही बचत करती हैं। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं देश की आधी आबादी हैं और ऐसे में उनकी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है।

( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / इस मामले में पुरुषों ने महिलाओं को छोड़ा पीछे, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो