आइकिया के रेस्ट्रां की वेज बिरयानी में मिला कीड़ा, लगा 11,500 रुपए का जुर्माना

आइकिया के रेस्ट्रां की वेज बिरयानी में मिला कीड़ा, लगा 11,500 रुपए का जुर्माना

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 03 2018 11:11:00 AM (IST) कॉर्पोरेट

रीब एक महीने पहले हैदराबाद में खुले देश के आइकिया के स्टोर का विवादों में आ गया है। स्टोर के रेस्ट्रां में बनी वेज बिरयानी में कीड़ा मिलने से कंपनी को हजारों रुपयों का जुर्माना लगा है।

नर्इ दिल्ली। करीब एक महीने पहले हैदराबाद में खुले देश के आइकिया के स्टोर का विवादों में आ गया है। स्टोर के रेस्ट्रां में बनी वेज बिरयानी में कीड़ा मिलने से कंपनी को हजारों रुपयों का जुर्माना लगा है। इसके लिए आइकिया ने अपने ट्वीटर हैंडल के माध्यम से माफी भी मांगी हैं। आपको बता दें कि आइकिया के इस रेस्ट्रां में एक हजार लोगों के एक साथ बैठने की पूरी व्यवस्था है।

बिरयानी में मिला कीड़ा
मामला शुक्रवार का है। जब एक कस्टमर आइकिया के स्टोर में शाॅपिंग करने के लिए गया आैर भूख लगने के बाद स्टोर के रेस्ट्रां में वेज बिरयानी आॅर्डर की। वेज बिरयानी में कीड़ा मिलने के बाद उसने इसकी शिकायक प्रशासनिक अधिकारियों से की। जिसके बाद कंपनी पर जुर्माना लगाया गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिकायतकर्ता का नाम अबीद मोहम्मद है। अबीद ने अपने ट्विटर हैंडल से एक बिरयानी की तस्वीर शेयर की है, जिसमें कीड़ा दिखाई पड़ रहा है। उन्होंने ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन से इसकी शिकायत भी की है। जिसके बाद प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आए आैर स्टोर पर 11,500 रुपए का जुर्माना लगा दिया।

आइकिया ने मांगी माफी
आइकिया कंपनी को जिस घटना के बारे में जानकारी मिली तो कंपनी ने ट्विटर पर अबीद से माफी मांगी। कंपनी ने अपने ट्वीट पर लिखा है कि आपके इस अनुभव के लिए हम माफी मांगते हैं। हम मामले की जांच कर रहे हैं और तुरंत सुधारात्मक कदम उठाएंगे। हम खाने की गुणवत्ता के मामले में सबसे कड़े नियमों का पालन करते हैं, क्योंकि हम ग्राहकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की गहरी चिंता करते हैं।'

9 अगस्त को खुला था स्टोर
दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी आइकिया ने 9 अगस्त को 12 साल की तैयारी और घोषणा के 6 साल बाद देश में पहला स्टोर हैदराबाद में खोला था। आइकिया 2025 तक देश भर में 25 स्टोर खोलने की योजना पर भी काम कर रही है। आइकिया की टीम ने भारत में काम शुरू करने से पहले लगभग 1000 घरों में सर्वेक्षण किया और उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर उत्पादों की कीमतें रखी गई हैं। खास बात यह है कि फर्नीचर और घरेलू सामान बेचने के लिए मशहूर आइकिया हैदराबाद के स्टोर में रेस्तरां भी है। तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत कंपनी के हैदराबाद स्टोर के पहले ग्राहक बने थे।

स्टोर की खास बातें
- आइकिया ने भारत में अपने पहले स्टोर में करीब 1000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।
- इस शोरूम में कुल 7,500 प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं।
- करीब 1,000 आइटम की कीमत 200 रुपए या उससे कम होगी।
- एक साल के भीतर करीब 60 लाख ग्राहक मिलने की उम्मीद।
- कंपनी ने 1000 लोगों की बैठने की क्षमता वाला रेस्तरां भी खोला है।
- रेस्तरां के मेन्यू में आधे से ज्यादा आइटम वेजिटेरियन होंगे।
- इन आइटम्स को 25 वेंडर्स के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।
- स्विट्जरलैंड की आइकिया विश्व की सबसे बड़ी फर्नीचर रीटेल कंपनी है और इसका एनुअल टर्नओवर 47 अरब डॉलर (करीब 32 हजार करोड़ रुपए) है।
- कंपनी ग्लोबल ऑपरेशन के लिए तीन दशक से भारत से सामान मंगा रही थी।
- 48 सप्लायर्स से सालाना 23 अरब रुपए का सामान खरीदा जाता है।
- भारत में एंट्री के लिए आइकिया 12 साल से तैयारी कर रही थी।
- आइकिया को 2013 में सरकार से 10,500 करोड़ रुपए का इनवेस्टमेंट की अनुमति मिली थी।
- आइकिया रिटेल इंडिया के सीर्इआे पीटी बेत्जेल के अनुसार स्टोर में 950 कर्मचारी होंगे जिनमें आधी महिलाएं होंगी।
- ब्रॉडिन ने कहा कि उनकी योजना देश के 40 शहरों में स्टोर शुरू करने की है।
- हैदराबाद के बाद मुंबई स्टोर 2019 की गर्मियों तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद बेंगलुरू और गुरुग्राम में स्टोर शुरू होंगे।

 

Ad Block is Banned