scriptअगर आप भी करते हैं समाजसेवा तो आज ही करें आवेदन, ये कंपनी दे रही 50 लाख रुपए | You can get 50 lakh rupees by applying this form | Patrika News
कारोबार

अगर आप भी करते हैं समाजसेवा तो आज ही करें आवेदन, ये कंपनी दे रही 50 लाख रुपए

यह पुरस्कार छह श्रेणियों, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, निराश्रित देखभाल, महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण, शिक्ष एवं खेल और सततता में दिए जाएंगे।

नई दिल्लीNov 11, 2018 / 04:42 pm

Manoj Kumar

Indian Rupee

अगर आप भी करते हैं समाजसेवा तो आज ही करें आवेदन, ये कंपनी दे रही 50 लाख रुपए

नई दिल्ली। सामाजिक बदलाव में नवोन्मेष की महत्ती भूमिका को देखते हुए इंफोसिस फांडउेशन ने सामाजिक नवोन्मेषियों (सोशल इनोवेटर) को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। इंफोसिस फांउडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति ने बताया कि सामाजिक बदलाव में नवोन्मेष के महत्व को देखते हुए फाउंडेशन ने ‘आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड’ की शुरूआत की है। दरअसल कई इनोवेशन आर्थिक तंगी के कारण व्यापक पैमाने पर अपना प्रभाव नहीं डाल पाते। इसी कमी को दूर करने के लिए फांउडेशन ने तीन विजेताओं को 50-50 लाख रुपए का पुरस्कार देने की योजना बनाई है।
31 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

इस पुरस्कार को हासिल करने के लिए 18 साल की उम्र से अधिक के आवेदनकर्ताओं को आरोहण सोशल इनोवेशन अवार्ड की वेबसाइट पर अपने इनोवेशन के प्रोटो टाइप को वीडियो के रूप में अपलोड करना होगा। यह इनोवेशन महज एक विचार के रूप में नहीं होना चाहिए बल्कि इसका प्रोटो टाइप जरूर होना चाहिए तभी आवेदन स्वीकार किए जाएगे। यह पुरस्कार छह श्रेणियों, स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास, निराश्रित देखभाल, महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण, शिक्ष एवं खेल और सततता में दिए जाएंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। यह पुरस्कार अगले साल 20 फरवरी को बेंगलुरु में दिया जाएगा।
अक्षय कुमार की पैडमैन देखकर आया विचार

मूर्ति ने बताया कि उन्हें अक्षय कुमार अभिनीत ‘पैडमैन’ फिल्म देखकर इस पुरस्कार का विचार आया। उन्होंने कहा कि देश में सोशल इनोवेटर्स की कमी नहीं है। उनके पास उत्पाद है लेकिन संसाधन की कमी है। संसाधन की कमी के कारण वे अपने उत्पाद को उन्नत नहीं कर पाते या उसे व्यापक पैमाने पर बढ़ावा नहीं दे पाते। विजेताओं को इसीलिए आईआईटी हैदराबाद में 12 हफ्तों की रेजिडेंशियल टेक्निकल मेंटोरशिप का मौका भी दिया जाएगा।

Home / Business / अगर आप भी करते हैं समाजसेवा तो आज ही करें आवेदन, ये कंपनी दे रही 50 लाख रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो