Airtel ने यूजर्स को किया आगाह, अगर करेंगे यह गलती तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

  • कंपनी अपने यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज भेजकर इस फ्रॉड के बारे में आगाह कर रही है।
  • एयरटेल ने अपने डीटीच यूजर्स को भी इस फ्रॉड के बारे में आगाह किया है।

By: Mahendra Yadav

Published: 14 Feb 2021, 09:13 PM IST

हाल ही टेलीकॉम कंपनी Airtel के यूजर्स के डेटा लीक की खबर आई थी। अब कंपनी ने अपने मोबाइल यूजर्स और डीटीएच यूजर्स को फ्रॉड के बारे में आगाह किया है। बता दें कि एयरटेल कंपनी के नाम पर फ्रॉड हो रहा है ।ऐसे में कंपनी अपने यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज भेजकर इस फ्रॉड के बारे में आगाह कर रही है। एयरटेल ने टेक्स्ट मैसेज में लिखा है कि हमारी कंपनी आपसे KYC डिटेल्स और आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मांगती है। ऐसे में एयरटेल ने यूजर्स को साइबर ठगों और फ्रॉड से सावधान रहने को कहा है।

ऐप डाउनलोड न करें
एयरटेल ने अपने डीटीच यूजर्स को भी इस फ्रॉड के बारे में आगाह किया है। एयटेल ने कहा है कि कंपनी अपने Airtel Digital TV के लिए यूजर्स से ना ही किसी ऐप को डाउनलोड करने की बात कहती है और ना नंबर वेरिफिकेशन के लिए कोई कॉल करने को कहती है। Airtel ने यूजर्स को आगाह करते हुए कहा है कि अगर किसी SMS या फोन कॉल के जरिए आपसे ऐसी कोई जानकारी मांगी जाए तो उसे आप जानकारी ना दें नहीं तो आप फाइनेंशियल फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं।

airtel2.png

26 लाख यूजर्स के डेटा लीक की खबर
बता दें कि हाल ही Airtel यूजर्स के डेटा लीक को लेकर खबर आई थी कि Airtel के जम्मू कश्मीर के 26 लाख यूजर्स का डेटा लीक हो गया है। डेटा लीक करने वाले हैकर ग्रुप की पहचान पाकिस्तानी हैकर्स के रूप में की गई थी। पाकिस्तानी हैकर्स ने सार्वजनिक मंच पर डेटा डालने और 3500 डॉलर में बिटकॉइन बेचने के लिए नए खाते बनाए। यह दावा एक सुरक्षा विशेषज्ञ ने किया था। हैकिंग समूह की पहचान ‘टीमलाइट्स’ के रूप में की गई।

एयरटेल ने दी थी सफाई
इस मामले में एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा था कि इस समूह द्वारा दावा किए गए किसी भी एयरटेल सिस्टम का कोई हैक या उल्लंघन नहीं था। प्रवक्ता ने बताया था कि समूह 15 महीने से हमारी सुरक्षा टीम के संपर्क में है और उसने एक विशिष्ट क्षेत्र से गलत डेटा पोस्ट करने के अलावा अलग-अलग दावे किए हैं। इससे पहले एक बयान में, एयरटेल ने कहा था कि इस विशिष्ट मामले में उनकी ओर से डेटा का उल्लंघन नहीं था। कंपनी ने कहा कि उसने इस मामले को संबंधित अधिकारियों तक पहुंचा दिया है।

Bharti Airtel Ltd
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned