Android 12 अपडेट में मिलेंगे कमाल के फीचर्स, चेहरे के हिसाब से अपने आप रोटेट होगी स्क्रीन, जानिए अन्य फीचर्स

  • बताया जा रहा है कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 इस साल के अंत तक जारी किया जा सकता है।
  • मोबाइल की स्क्रीन यूजर के चेहरे के हिसाब से रोटेट होगी।

By: Mahendra Yadav

Published: 21 Feb 2021, 11:43 AM IST

Google जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Android 12 अपडेट जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 12 इस साल के अंत तक जारी किया जा सकता है। हालांकि इसके फीचर्स को लेकर जानकारियां अभी से सामने लगी हैं। बताया जा रहा है कि एंड्रॉयड 12 में एक खास फीचर आने वाला है। इस फीचर में यूजर्स के मोबाइल की स्क्रीन उनके चेहरे के मुताबिक रोटेट होगी। इसमें यूजर्स को स्क्रीन रोटेट करने के लिए टैप करने या किसी बटन की जरूरत नहीं होगी। मोबाइल की स्क्रीन यूजर के चेहरे के हिसाब से रोटेट होगी।

Google Pixel स्मार्टफोन में होगा रोलआउट
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल अपने Pixel स्मार्टफोन में इस नए फीचर को रोलआउट करने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, ऑटो रोटेट फीचर Pixel स्मार्टफोन के फ्रंट कैमरे के जरिए काम करेगा। इस फीचर के तहत जब यूजर फोन की स्क्रीन की तरफ देखेगा तो फोन को यूजर के सिर की दिशा का पता चल जाएगा। इसके बाद फोन की स्क्रीन उसी अनुसार रोटेट होगी।

कब मिलेगा एंड्रॉयड 12 अपडेट
फिलहाल गूगल इस ऑटो रोटेट फीचर को सिर्फ Pixel स्मार्टफोन में ही देने जा रहा है, लेकिन जल्द ही एंड्रॉयड 12 अपडेट अन्य स्मार्टफोन्स में भी मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉयड 12 के डेवलपर्स प्रीव्यू को इसी महीने रिलीज किया जा सकता है। वहीं एंड्रॉयड 12 अपडेट को इस साल सितंबर तक सभी के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

android_12.png

ये फीचर्स भी मिलेंगे एंड्रॉयड 12 में
ऑटो रोटेट फीचर के अलावा एंड्रॉयड 12 में कई अन्य शानदार फीचर्स भी यूजर्स को मिलेंगे। गूगल पिक्सल स्मार्टफोन यूजर के लिए डबल टैप फीचर को इसी अपडेट में देगा। इस फीचर में यूजर को गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिलेगा, जो कि यूजर के अलॉर्म को बंद करने में मददगार साबित होगा। इसके अलावा यूजर्स जेस्चर फीचर के जरिए स्क्रीनशॉट भी ले सकेंगे।

लीक हुए स्क्रीन शॉट
दरअसल, एंड्रॉयड 12 से संबंधित यह जानकारी गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा वर्जन रिलीज किए जाने से पहले पार्टनर्स को शेयर किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स के जरिए लीक हुई है। इस डॉक्यूमेंट में Andoid 12 के स्क्रीन शॉट भी है, जिनसे यूआई और अपकमिंग फीचर्स के बारे में बताया गया है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned