scriptचीन का बड़ा एक्शन, बंद की 18,489 वेबसाइट, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की आड़ में हो रहे थे ऐसे काम | China shuts down 18,489 illegal websites | Patrika News

चीन का बड़ा एक्शन, बंद की 18,489 वेबसाइट, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की आड़ में हो रहे थे ऐसे काम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2021 10:02:23 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

इसके अलावा 4,551 अन्य प्लेटफॉर्म्स को चेतावनी नोटिस भी जारी किया है।
सीएसी अवैध वेबसाइटों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से निपटने के लिए प्रांतीय स्तर के साइबरस्पेस प्रशासन विभागों को निर्देशित किया गया।

websites.png
चीन ने पिछले वर्ष यानि 2020 में अवैध वेबसाइट्स पर एक्शन लिया और बड़ी कार्यवाही की। इसमें चीन ने हजारों वेबसाइटों को बंद कर दिया। रिपोर्ट के अनसार, साल 2020 में चीन में 18,489 अवैध वेबसाइटों को बंद कर दिया। इसके अलावा 4,551 अन्य लोगों को चेतावनी नोटिस भी जारी किया है। चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइना (सीएसी) ने शनिवार को यह खुलासा किया। सीएसी ने खुलासा करते हुए बताया कि साल 2020 में 18,489 अवैध वेबसाइटों को बंद कर दिया गया है।
इस वजह से लिया गया एक्शन
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीएसी के हवाले से बताया कि कुछ वेबसाइटें ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की आड़ में ऑनलाइन गेम को बढ़ावा या डेटिंग की जानकारी देने लगी थीं। इसलिए बंद कर दी गईं, जबकि अन्य को अवैध सामग्री फैलाने के लिए दंडित किया गया।
यह भी पढ़ें—सावधान! WhatsApp मैसेज के जरिए फैल रहा है खतरनाक वायरस, आप भी हो सकते हैं शिकार

कई अभियान चलाए गए
साल 2020 में साइबरस्पेस प्रशासन विभागों ने अवैध गतिविधियों को बढ़ावा देने, समाज पर नकारात्मक प्रभाव डालने और किशोरियों के लिए हानिकारक जानकारी से युक्त प्लेटफार्मो के साइबरस्पेस को शुद्ध करने के लिए कई अभियान चलाए। सीएसी अवैध वेबसाइटों और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से निपटने के लिए प्रांतीय स्तर के साइबरस्पेस प्रशासन विभागों को निर्देशित किया गया। आलोचकों का आरोप है कि सरकार ने यह कदम आलोचनात्मक सामग्री की वजह से उठाया है जिसे वह पसंद नहीं करती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो