मोबाइल में स्लो है वाई-फाई की स्पीड तो इन आसान तरीकों से हो जाएगी फास्ट

कई बार वाई-फाई से कनेक्ट होने के बाद भी फोन में इंटरनेट स्लो चलता है। ऐसे में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आल हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपने फोन में वाई-फाई की स्पीड को तेज कर सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Oct 2020, 04:17 PM IST

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम और स्टडी फ्रॉम होम के चलते इंटरनेट का उपयोग पहले से ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि कई बार हमें इंटरनेट स्पीड की समस्या का सामना करना पड़ता है। बिना रूकावट वीडियो देखने के लिए और अन्य कई एक्टिविटीज के लिए अधिकांश लोग अपने फोन को वाई—फाई से कनेक्ट रखते हैं। बाहर जब हम किसी शॉपिंग मॉल या होटल में जाते हैं तो वहां भी फ्री वाई—फाई होता है। हालांकि कई बार वाई—फाई से कनेक्ट होने के बाद भी फोन में इंटरनेट स्लो चलता है। ऐसे में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आल हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपने फोन में वाई—फाई की स्पीड को तेज कर सकते हैं।

फ्रिक्वेंसी बैंड सेटिंग
किसी भी स्मार्टफोन में वाई—फाई की स्पीड उसके फ्रिक्वेंसी बैंड पर काफी निर्भर करती है। आजकल स्मार्टफोन्स में 5गीगाहर्ट्ज तक की फ्रिक्वेंसी बैंड का सपोर्ट दिया जाता है। आप अपने फ्रिक्वेंसी बैंड को ऑटो मोड पर सेट रखें। इससे वाई-फाई डिवाईस द्वारा आ रही फ्रिक्वेंसी के हिसाब से स्मार्टफोन खुद ही उस पर शिफ्ट हो जाएगा और आपक इंटरनेट बिना रूकावट चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें—बिना इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं Google Maps, फॉलो करने होंगे ये स्टेप

कैशे मैमोरी
हम फोन में कई एप्स खोलकर रखते हैं। कई वेबसाइट्स भी खोलते हैं और सर्च करते हैं। ऐसे में उन वेबसाइट्स के नाम पर सेव हो रही कैशे मैमोरी कई बार ज्यादा स्टोर हो जाती है। ऐसे में आपका ब्राउजर स्लो काम करने लगता है और आपको लगता है कि इंटरनेट स्लो हो गया। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को समय—समय पर डिलीट करते रहें। इसको आप ब्राउजर की सेटिंग में जाकर कैशे मैमोरी क्लीन कर सकते हैं। कैशे क्ल्यिर होने के बाद आपका ब्राउजर सही तरीके से और फास्ट काम करने लगेगा।

wifi2.png

मॉडम प्लेसमेंट
कई बार देखने में आता है कि एक कमरे में तो वाई—फाई अच्छे से काम कर रहा है लेकिन दूसरे कमरे में उसकी स्पीड कम हो जाती है। यह समस्या आपके फोन की नहीं बल्कि वाई—फाई मॉडम या राउटर के प्लेसमेंट की है। मॉडम को सही जगह न रखने की वजह से भी ऐसा हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि राउटर या मॉडम से निकलने वाली वेव्स दीवार या दरवाजों के वजह से न रूके।

सॉफ्टवेयर अपडेट
कई बार मोबाइल में सॉफ्टवेयर अपडेट न करने की वजह से भी वाई—फाई की स्पीड कम हो जाती है। अगर आपके फोन में कोई नया अपडेट आया है तो उसे अपडेट कर लें। अपडेट करने के बाद आपके फोन को रीस्टार्ट जरूर करें। इसके बाद आपके फोन में वाई—फाई की स्पीड सही हो जाएगी।

यह भी पढ़ें—Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

फोन कवर
हम अपने मोबाइल को डैमेज से बचाने के लिए उस पर कवर लगाते हैं। लेकिन कई बार ये कवर भी आपकी इंटरनेट स्पीड को स्लो कर सकते हैं। दरअसल, मेटल कवर या हार्ड प्लास्टिक शैल फोन के एंटिना बैंड्स को ढक लेती है। ऐसे में कई बार वाई-फाई वेव्स भी डिस्ट्रॉट हो जाती है, जिससे इंटरनेट की स्पीड धीमी पड़ जाती है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned