script

बिना इंटरनेट भी यूज कर सकते हैं Google Maps, फॉलो करने होंगे ये स्टेप

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2020 09:55:32 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

GPS का इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं। ऑफलाइन GPS चलाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में लोकेशन पहले से ही सेव करके रखनी होगी।

Google Maps

Google Maps

जब हम कहीं ट्रैवल कर रहे होते हैं तो (Google Maps) गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही किसी को अपनी लोकेशन शेयर करनी हो तो भी हम स्मार्टफोन की (GPS) जीपीएस सर्विस की मदद लेते हैं। इसकी सहायता से हम मार्क की गई लोकेशन पर आसानी से पहुंच सकते है। जब हम किसी नई जगह पर जाते हैं,जहां के रास्ते हमें पता नहीं होते तो हम गूगल मैप्स की मदद लेते हैं। गूगल मैप्स को बड़ी संख्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। परेशानी तब आती है जब स्मार्टफोन में इंटरनेट सही न चल रहा हो या मोबाइल नेटवर्क में प्रॉब्लम आ जाए।
ऑफलाइन GPS का इस्तेमाल
कई बार गूगल मैप्स या नेविगेशन सर्विस भी धोखा दे जाती है। कई जगह ऐसी होती हैं, जहां स्मार्टफोन में नेटवर्क सही नहीं आता। ऐसे में इंटरनेट एक्सेस करने में काफी परेशानी होती है। साथ ही कई बार इंटरनेट भी डाउन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में रास्ता भटक सकते हैं। ऐसी स्थिति में आप GPS का इस्तेमाल ऑफलाइन भी कर सकते हैं। ऑफलाइन GPS चलाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में लोकेशन पहले से ही सेव करके रखनी होगी।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

google_maps2.png
फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स
आप कुछ आसान स्टेप्स फॉलो कर ऑफलाइन GPS की मदद से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। गूगल मैप्स के ऑफलाइन मैप्स की मदद से आप बिना इंटरनेट के भी GPS का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सहायता से आप उस जगह का मैप डाउनलोड या सेव कर सकते हैं, जहां आपको जाना है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स एप को ओपन करना होगा।
यह भी पढ़ें—Google assistant के जरिए कर सकते हैं whatsapp video call, जानिए सही तरीका

सलेक्ट योर मैप
गूगल मैप्स ओपन करने के बाद आपको टॉप लेफ्ट में आपकी प्रोफाइल दिखाई देगी। आपको अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘ऑफलाइन मैप्स’ को सलेक्ट करें। ‘ऑफलाइन मैप्स’ में जाने पर आपको सलेक्ट योर ओन मैप का ऑप्शन मिलेगा। आप उस पर टैप करें और उस जगह को चुन सकते हैं जहां आपको जाना है। इसके बाद उस जगह का मैप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा और आप आसानी से उस जगह पर पहुंच सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो