Google assistant के जरिए कर सकते हैं whatsapp video call, जानिए सही तरीका

इस फीचर की मदद से यूजस आसानी से वॉट्सएप कॉल (whatsapp call) कर सकते हैं। इसके लिए आपके मोबाइल में एंड्रॉयड 5.0 या इससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए।

By: Mahendra Yadav

Published: 08 Oct 2020, 02:33 PM IST

Google अपने यूजर्स के लिए समय—समय पर नए फीचर लाता रहता है। कुछ समय पहले ही गूगल असिस्टेंट (google assistant) में एक नया फीचर जोड़ा गया था। इस फीचर की मदद से यूजस आसानी से वॉट्सएप कॉल (whatsapp call) कर सकते हैं। इसके लिए आपके मोबाइल में एंड्रॉयड 5.0 या इससे ऊपर का वर्जन होना चाहिए। इस फीचर के जरिए यूजर वॉट्सएप वीडियो कॉल (whatsapp video call) भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—WhatsApp में जुड़ने जा रहे ये कमाल के नए फीचर्स, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज

google assistant एक्टिव करें

google assistant से वॉट्सएप कॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करना होगा। इसे गूगल वॉयस कमांड के जरिए या कुछ देर तक होम बटन दबाकर भी एक्टिव कर सकते हैं। इसके बाद आपको वीडियो कॉल या वॉयस कॉल करने के लिए गूगल असिस्टेंट को कमांड देना होगा।

google_assistant.png

ऐसे दें कमांड
गूगल असिस्टेंट को वॉयस कमांड देते वक्त आपको जिसे कॉल करना है उसका नाम लेकर कहना होगा, मेक ए वॉट्सएप कॉल टू...। अगर वीडियो कॉल करना है तो आप उसे वीडियो कॉल करने का कमांड दें। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिन का नाम आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव है, आप उन्हीं को कॉल कर पाएंगे। आप कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव किसी भी व्यक्ति को वीडियो कॉल या वॉयस कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ

ऐसे होगी वीडियो कॉल
इसके एक बात और ध्यान रखी होगी। अगर आप कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव किसी व्यक्ति का नाम लेकर वॉयस कमांड देंगे कि कॉल टू..., तो वह रेगुलर कॉल कर देगा। अगर आप वीडियो कॉल करने का निर्देश गूगल असिस्टेंट को देंगे तो वह गूगल डुओ पर वीडियो कॉल चालू कर देगा। वॉट्सएप कॉल करने के लिए आपको वाट्सएप पर कॉल करने का निर्देश देना होगा।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned