scriptफेसबुक से जुड़ी हर महिला को मालूम होनी चाहिए ये जरूरी बातें | every woman should know this fact who is on facebook | Patrika News
टेक्नोलॉजी

फेसबुक से जुड़ी हर महिला को मालूम होनी चाहिए ये जरूरी बातें

एक युवक उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की बात कह रहा है, ऐसा न करने पर उसके अश्लील फोटो बनाकर उसके रिश्तेदारों को भेजने की धमकी दे रहा है।

गाज़ियाबादOct 05, 2016 / 01:53 pm

अगर आप फेसबुक पर एक्टिव हैं, तो सावधान हो जाएं। फर्जी एफबी अकाउंट से लड़कियों को फंसाता था एक युवक, पुलिस ने डेट पर बुलाकर किया गिरफ्तार। मामला यह है कि दिल्ली के पश्चिमी जिले में कीर्तिनगर थाने की पुलिस ने एक ऐसे युवक को गिरफ्तार किया है, जो स्कूल जाने वाले बच्चियों से पहले फेसबुक पर पहले दोस्ती करता था।
फिर उनको उनके अश्लील फोटो एडिट कर भेजता था। फिर फोटो सार्वजनिक करने की धमकी देता था।आरोपी के बारे में कीर्ति नगर के एक परिवार ने इस बात की सूचना दी थी कि एक युवक उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने की बात कह रहा है, ऐसा न करने पर उसके अश्लील फोटो बनाकर उसके रिश्तेदारों को भेजने की धमकी दे रहा है।
फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट आजकल प्यार और धोखा देने का जरिया बनती जा रही है। बहुत से लोग फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर ऐसा करते हैं। लड़कियों को फंसाते हैं। फर्जी अकाउंट धोखाधड़ी के कई मामले सामने आ चुके हैं।
इससे बचने का तरीका ये है कि किसी अनजान की फ्रैंड रिक्वेस्ट कभी स्वीकार न करें। किसी को मोबाइल नंबर न दें। दोस्ती करें, तो चैटिंग में सावधानी बरतें। फेसबुक की फ्रैंडशिप में धोखे से बचने के लिए ऐसा करें-
– फेक और रियल को समझें। रियल फोटो न शेयर करने वालों से बचें। वल्गर पोस्ट शेयर करने वाले प्रोफाइल से अलर्ट रहें।

– फेसबुक के अडिक्शन में सब कुछ पोस्ट करने न करें। महिलाएं खासतौर पर इस बात का ध्यान रखें।
– पर्सनल जानकारी चाहने वाले से दूरी बनाएं। फेसबुक की दोस्ती को फेसबुक तक रखें। असली फेसबुक अकाउंट का पता उस पर मौजूद फ्रेंड की एक्टीविटीज से भी पता चल जाता है।

– अगर किसी अकाउंट पर विदेशी फ्रैंड्स की भरमार है, तो फेक होने के चांसेज हैं। ध्यान रखें रियल अकाउंट में फ्रैंड लिस्ट में फैमिली जरूर होती है।

Home / Technology / फेसबुक से जुड़ी हर महिला को मालूम होनी चाहिए ये जरूरी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो