scriptअब मोबाइल फोन पर कॉ़ल करने के लिए नंबर से पहले लगाना होगा शून्य | Landline users will have to add '0' before dialling mobile number | Patrika News
टेक्नोलॉजी

अब मोबाइल फोन पर कॉ़ल करने के लिए नंबर से पहले लगाना होगा शून्य

अगले साल 15 जनवरी से लागू होगी नई व्यवस्था । नंबर से पहले जीरो लगाने की व्यवस्था लैंडलाइन फोन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए लागू होगी ।

Nov 26, 2020 / 06:41 pm

विकास गुप्ता

अब मोबाइल फोन पर कॉ़ल करने के लिए नंबर से पहले लगाना होगा शून्य

अब मोबाइल फोन पर कॉ़ल करने के लिए नंबर से पहले लगाना होगा शून्य

नई दिल्ली । अगले साल 2021 में 15 जनवरी से लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर फोन करने के लिए नंबर से पहले ‘जीरो’ लगाना जरूरी होगा। ऐसा इस लिए किया जा रहा है क्यों कि फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर वितरित किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ट्राई की सिफरिशों को दूरसंचार विभाग ने मंजूर किया है। इसी के चलते यह नई व्यवस्था लागू की गई है।

15 जनवरी से लागू होगी व्यवस्था –
संचार एवं सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, सभी फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 15 जनवरी, 2021 से नंबर से पहले जीरो लगाना अनिवार्य होगा। लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके लिए उपयुक्त घोषणा की जाएगी। यह घोषणा जब कोई उपयोगकर्ता लैंडलाइन से मोबाइल पर बिना जीरो लगाए नंबर मिलाएगा तब उसे सुनाई देगी। सभी लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं को जीरो डायल करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस व्यवस्था से मिलेंगे नए नबंर –
इससे भविष्य में अधिक संख्या में नए नंबरों की मांग पूरी की जा सकेगी। नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित होने पर आने वाले समय में नए नंबर जुड़ने से मोबाइल उपभोक्ताओं को व्यापक रूप में लाभ होगा। इस नए बदलाव के लिए यह ध्यान रखा गया है कि उपयोगकर्ताओं को किसी तरह की समस्या ना हो और नए नंबरों के लिए पर्याप्त स्थान सृजित किया जा सके।

Home / Technology / अब मोबाइल फोन पर कॉ़ल करने के लिए नंबर से पहले लगाना होगा शून्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो