scriptGoogle पर गलत सर्च के चलते लगी 80 हजार रुपए की चपत, आप न करें ये गलती, ऐसे बचें | Scam on Google search: delhi man lost Rs 80000 | Patrika News
टेक्नोलॉजी

Google पर गलत सर्च के चलते लगी 80 हजार रुपए की चपत, आप न करें ये गलती, ऐसे बचें

गूगल पर गलत सर्च के कारण बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।
ऐसे कई केस सामने आए हैं, जिनमें गूगल पर गलत सर्च के कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ा।

नई दिल्लीJan 02, 2021 / 07:57 pm

Mahendra Yadav

Google search fraud

Google search fraud

हमें इंटरनेट पर कोई भी चीज सर्च करनी होती है या कोई जानकारी चाहिए होती है तो हम गूगल (Google) की सहायता लेते हैं। लेकिन कई बार गूगल की सहायता लेना भारी भी पड़ सकता है। ऐसे कई केस सामने आए हैं, जिनमें गूगल पर गलत सर्च (Google search) के कारण लोगों को नुकसान उठाना पड़ा। गूगल पर गलत सर्च के कारण बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ऐसा ही कुछ दिल्ली में रहने वाले एक व्यक्ति के साथ हुआ। गूगल पर गलत सर्च के कारण साइबर क्रिमिनल्स ने उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट में सेंध लगा दी और हजारों रुपए उड़ा लिए।
सर्च किए थे DTDC क कस्टमर केयर नंबर
दरअसल, दिल्ली निवासी इस व्यक्ति ने गूगल से कूरियर कंपनी DTDC के कस्टमर केयर नंबर सर्च किए थे, जिसकी वजह से वह ठगी का शिकार हो गया और 80 हजार रुपए गवां दिए। पीडित ने गूगल से कस्टमर केयर के जो नंबर सर्च किए और उन पर कॉल लगाया। जब व्यक्ति ने उन नंबर पर फोन किया तो ठगों ने पहले व्यक्ति की सारी जानकारी एक गूगल सीट पर भरवाई। इसके बाद व्यक्ति को बेहतर सपोर्ट का झांसा देकर उसके फोन पर Team Viewer Quick Support का एक लिंक भेजा।
ठगों ने व्यक्ति से गूगल डॉक्स पर उसका एड्रेस प्रूफ जैसी जानकारियां मांगी। इसके बाद साइबर क्रिमिनल्स ने व्यक्ति से बैंक वेरिफिकेशन के नाम पर दो रुपये का ट्रांजेक्शन करने के लिए कहा। ठगों ने उस व्यक्ति से कहा कि उसका कूरियर तब तक डिलिवर नहीं किया जा सकता जब तक बुकिंग अमाउंट पे नहीं किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कूरियर डिलिवर होने के बाद वह अमाउंट उसे वापस कर दिया जाएगा। ऐसे ठगों ने व्यक्ति को झांसे में लेकर उस व्यक्ति के डेबिट कार्ड की डिटेल्स ले ली और उसके अकाउंट से 80 हजार रुपए उड़ा लिए।
यह भी पढ़ें-ये 5 चीजें भूलकर भी सर्च न करें Google पर, पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में, यहां जानें डिटेल

google_2.png
न करें ये गलती
बता दें कि Team Viewer एक रिमोट कंट्रोल की तरह होता है। इससे कोई भी आपके सिस्टम या मोबाइल को अपने कंट्रोल में ले सकता है या उसमें तांका-झांकी कर सकता है। ठग टीम वीवर की मदद से उस व्यक्ति के मोबाइल की डिस्प्ले देख रहे थे। जैसे ही व्यक्ति के पास ट्रांसजेक्शन के लिए ओटीपी आया तो ठगों ने उस व्यक्ति के अकाउंट से दो बार में 80 हजार रुपए साफ कर दिए।
बता दें कि इस तरह कई यूजर्स स्विगी, जुमैटो और दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियों के कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करते हैं और ऑनलाइन ठगी का शिकार होते हैं। ऐसे में आप यह गलती न करें। हो सके तो वेबसाइट पर जाकर ही उस कंपनी के कस्टमर केयर नंबर देखें। साथ ही अगर आपसेे कॉल के दौरान कोई निजी जानकारी मांगी जाए तो कभी न दें।
यह भी पढ़ें-इन एप्स की वजह से हजारों यूजर्स की प्राइवेसी खतरें में, कहीं आपके मोबाइल में तो इंस्टॉल नहीं, तुरंत करें डिलीट

गूगल सर्च के दौरान रखें इन बातों का ध्यान
गूगल पर किसी भी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर सर्च करते समय ध्यान रखना चाहिए कि सर्च पेज पर दिख रहे नंबर पर कभी भी कॉल नहीं करनी चाहिए। कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही हमें कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना चाहिए। कॉल के दौरान बैंकिंग से जुड़ी डिटेल्स किसी से भी शेयर नहीं करनी चाहिए।

Home / Technology / Google पर गलत सर्च के चलते लगी 80 हजार रुपए की चपत, आप न करें ये गलती, ऐसे बचें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो