scriptइन आसान तरीकों से पता करें कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक तो नहीं किया… | Tips for how to know that somebody blocked your phone number | Patrika News
टेक्नोलॉजी

इन आसान तरीकों से पता करें कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक तो नहीं किया…

कई बार अनजाने में भी नंबर ब्लॉक हो जाते हैं।
मैसेज के द्वारा आप पता नहीं लगा सकते कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक किया है या नहीं।

Dec 15, 2020 / 10:53 pm

Mahendra Yadav

Smartphone Tips and Tricks

Smartphone Tips and Tricks

कई बार जब हम किसी परिचित या दोस्त को फोन करते हैं तो हमारे नंबर से उसके नंबर पर कॉल नहीं लगता। तो याद कीजिए कहीं उनसे आपकी किसी बात को लेकर नोंक—झोंक तो नहीं हो गई थी। क्योंकि कॉल न लगने का कारण हो सकता है कि उसने आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया हो। नंबर ब्लॉक करना बहुत आसान है और आजकल लोग छोटी—छोटी बात पर एक दूसरे के नंबर ब्लॉक कर देते हैं।
अगर आपका भी फोन नंबर किसी ने ब्लॉक कर दिया है और आप इसे कन्फर्म करने के लिए क्या करेंगे। ये आप मैसेज के जरिए पता नहीं लगा सकते। हम आपको बता रहे हैं कि अगर किसी ने आपका नंबर ब्लॉक कर दिया तो इसे कैसे पता लगाएं।
कॉल के जरिए
आप कॉल करके पता लगा सकते हैं कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक किया है या नहीं। मान लिजिए आप किसी नंबर पर कॉल लगा रहे हैं और उसका फोन बार—बार बिजी बता रहा है तो पूरी संभावना है कि उस व्यक्ति ने आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया हो। नंबर ब्लॉक करने पर आप जब भी उस व्यक्ति नंबर पर कॉल करेंगे तो आपको उसका नंबर हमेशा बिजी ही बताएगा।
यह भी पढ़ें—मोबाइल स्क्रीन पर लगे स्क्रैच को हटाएं इन अमेजिंग ट्रिक्स से, चमक उठेगी डिस्प्ले

block_2.png
दूसरे नंबर से करें कॉल
अगर आपके नंबर से उस व्यक्ति के मोबाइल पर कॉल नहीं लग रहा है और आपकी कॉल बार—बार डिस्कनेक्ट हो रही है तो आप किसी अन्य नंबर से कॉल करें, जो सामने वाले व्यक्ति को पता न हो। अगर दूसरे नंबर से उस व्यक्ति के मोबाइल पर कॉल लग रहा है और उसने कॉल रिसीव कर लिया तो आपको पता चल जाएगा कि उसने आपके नंबर को ब्लॉक कर रखा है।
यह भी पढ़ें—अब फोन में SMS भी कर सकेंगे शेड्यूल, जानिए Google के इस नए फीचर के बारे में

अनजाने में भी हो जाता है नंबर ब्लॉक
अगर दूसरे नंबर से कॉल जा रहा है तो इससे आपको कंफर्म हो जाएगा कि सामने वाले व्यक्ति ने आपका नंबर ब्लॉक कर रखा है। ऐसे में आप उससे दूसरे नंबर से बात कर या मैसेज कर नंबर अनब्लॉक करने को कह सकते हैं। हालांकि कई बार गलती से भी नंबर ब्लॉक हो जाता है, जिसका पता सामने वाले व्यक्ति को नहीं होता।
कई बार ऐसी चीजें देखने में आती है कि दोस्त शिकायत करते हैंं कि आपके फोन पर कॉल ही नहीं लगता। ऐसा अनजाने में भी हो सकता है कि आपके नंबर उस व्यक्ति के मोबाइल में ब्लॉक हो गए हों।

Home / Technology / इन आसान तरीकों से पता करें कि किसी ने आपका नंबर ब्लॉक तो नहीं किया…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो