ईंधन बचाने के लिए अब हवाई सफर से पहले यात्रियों का वजन भी नापेंगे

हवाईयन एयरलाइन कंपनी को भी अमरीकी परिवहन विभाग से इस बात की आधिकारिक छूट मिल गई कि वह शरीर के वजन के आधार पर यात्रियों को सीटें आवंटित कर सकेगी।

By: Mohmad Imran

Published: 13 Feb 2021, 05:58 PM IST

अब हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले आपका वजन भी किया जाएगा। फ्यूल मैट्रिक्स नाम की ब्रिटिश स्टार्टअप कंपनी का दावा है कि उसने ऐसी तकनीक विकसित की है जो एयरलाइन कंपनियों को यात्रियों के अनुमानित वजन की बजाय सटीक वजन करने में मदद करती है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉय फ्यूस्कॉन का कहना है कि सही वजन वाले यात्रियों के साथ उड़ान भरने से कंपनी के ईंधन और पैसे दोनों की बचत होती है।

ईंधन बचाने के लिए अब हवाई सफर से पहले यात्रियों का वजन भी नापेंगे

पुरानी है वजन करने यह की मांग
यह तकनीक नई है लेकिन अवधारणा पुरानी है। एयरलाइन कंपनियों ने यात्री वजन और उनके सामान की गणना के आधार पर नियमों को बदलने की मांग पहले भी की है। वर्ष 2013 में, समोआ एयरलाइन कंपनी यात्रियों के तय वजन से अधिक होने पर प्रति किलोग्राम प्रति किमी की दर से चार्ज करने वाली पहली एयरलाइन थी। कुछ कंपनियां इसके पक्ष में थे जबकि अन्य ने इसे अच्छी परंपरा नहीं माना। यूरोपीय विमानन सुरक्षा एजेंसी की ओर से वर्तमान में पुरुषों के लिए लगभग 88 किलो (194 पाउंड) और महिलाओं के लिए करीब 70 किलो (154 पाउंड) वजन निर्धारित किया गया है। सही वजन कंपनी को ईंधन बचाने में मदद करेगा।

ईंधन बचाने के लिए अब हवाई सफर से पहले यात्रियों का वजन भी नापेंगे
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned