scriptस्मार्टफोन की स्पीड बनाए रखने के उपयोगी टिप्स | Useful tips to maintain smartphone speed | Patrika News
टेक्नोलॉजी

स्मार्टफोन की स्पीड बनाए रखने के उपयोगी टिप्स

-नया स्मार्टफोन खरीदते समय बेट्री और प्रोससर की जानकारी कर लेनी चाहिए

Aug 12, 2020 / 11:21 pm

pushpesh

स्मार्टफोन की स्पीड बनाए रखने के उपयोगी टिप्स

स्मार्टफोन की स्पीड बनाए रखने के उपयोगी टिप्स

जयपुर. बाजार में नित नए स्मार्टफोन आ रहे हैं। स्मार्टफोन खरीदने से पहले बैटरी और प्रोसेसर के बारे जानकारी कर लेनी चाहिए। हालांकि इन सबसे बावजूद कुछ समय बाद अच्छी कंपनी के स्मार्टफोन भी स्लेा हो जाते हैं। इस समस्या को इन बातों को ध्यान में रखकर दूर किया जा सकता है।
इंटरनल स्टोरेज को फ्री रखें
कई बार देखा जाता है कि फोन का इंटरनल स्टोरेज फुल होने के बाद वह स्लो हो जाता है। इसके लिए पहले इंटरनल स्टोरेज को फ्री करना चाहिए। फोटो और वीडियोज के साथ अन्य डाटा को गूगल ड्राइव में ट्रांसफर कर स्मार्टफोन का इंटरनल स्टोरेज फ्री रखें।
मेमोरी कार्ड का प्रयोग
सस्ते सिक्योर डिजिटल कार्ड की जगह अच्छे और ज्यादा मेमोरी वाले एसडी कार्ड का उपयोग करें। इससे आपको स्मार्टफोन के स्टोरेज को खाली रखने में काफी मदद मिलेगी और उसमें स्लो होने की परेशानी भी नहीं आएगी।
फोन को रीसेट करते रहें
स्मार्टफोन को समय-समय पर रीसेट करते रहना चाहिए। छह से सात महीने में एक बार उसे रीसेट करना चाहिए। इसके साथ ही ऐप्स के कैशे को क्लियर करना चाहिए। स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर स्टोरेज ऑप्शन पर टैप कर पुराने डाटा को डिलीट कर सकते हैं।
रीस्टार्ट करें
जब नया स्मार्टफोन ज्यादा स्लो हो जाए और चले न तो आपको एक बार उसे रीस्टार्ट करना चाहिए। इसके दो फायदे होते हैं। एक तो एंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं। दूसरा स्मार्टफोन की मेमोरी भी क्लीन हो जाती है। ऐसा करने से वह पहले की अपेक्षा तेज काम करने लगेगा। ध्यान रखें कि स्विच ऑफ न करें। रीस्टार्ट ही करें। स्विच ऑफ करने से कोई फायदा नहीं होगा।
स्मार्टफोन को अपडेट करते रहें
स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। अपडेट में नए-नए फाचर्स आते हैं, जो उसकी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाते हैं। इसके साथ ही लेटेस्ट अपडेट में स्मार्टफोन में कंपनियां जनरल बग फिक्स के साथ ही सिक्यॉरिटी पैच भी उपलब्ध कराती हैं। इससे उसकी परफॉर्मेंस पर अच्छा असर पड़ता है। कई बार अपडेट के कारण स्लो होने की समस्या भी कम हो जाती है।

Home / Technology / स्मार्टफोन की स्पीड बनाए रखने के उपयोगी टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो