scriptWorld Password Day 2022: हैकर्स के भी नाक में हो जाए दम! जानिए कैसे बनाएं सबसे सुरक्षित पासवर्ड | World Password Day 2022 How to Create a Strong Password | Patrika News
टेक्नोलॉजी

World Password Day 2022: हैकर्स के भी नाक में हो जाए दम! जानिए कैसे बनाएं सबसे सुरक्षित पासवर्ड

आज भी इसके प्रति लोग जागरूक नहीं हो सकें है। पासवर्ड मैनेजमेंट वेबसाइट LastPass की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर दिन 50 लाख पासवर्ड चोरी होते हैं।

नई दिल्लीMay 05, 2022 / 04:59 pm

Bani Kalra

world_password_day.jpg

World Password Day 2022: हर साल मई के पहले गुरुवार को विश्व पासवर्ड दिवस (World Password Day) के रूप में मनाया जाता है। आज यानि 5 मई को इसे मनाया जा रहा है। लोगों में उनके पासवर्ड के प्रति जागरुकता फैलाना ही इसका मकसद है। अब लोगो की लाइफ डिजिटल हो चुकी है, सुरक्षा के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है, ये पासवर्ड हमारी डिजिटल दुनिया के गार्ड होते हैं, जोकि हमारे स्मार्टफोन, बैंक अकाउंट, डेबिट/क्रेडिट कार्ड और सोशल एकाउंट्स के इस्तेमाल में सेफ्टी देते हैं और हमारी पर्सनल जानकारियों को ओपन डिजिटल वर्ल्ड में चोरी होने से बचाते हैं। लेकिन कई बार कमजोर पासवर्ड काफी बड़ा नुकसान पहुंचा देता है, इसलिए कहा जाता की पासवर्ड स्ट्रोंग ही बनाना चाहिए।

लेकिन आज भी इसके प्रति लोग जागरूक नहीं हो सकें है। पासवर्ड मैनेजमेंट वेबसाइट LastPass की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में हर दिन 50 लाख पासवर्ड चोरी होते हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों साइबर सिक्योरिटी रिसर्च फर्म NordPass ने 200 कॉमन पासवर्ड की लिस्ट जारी की थी। सिक्योरिटी फर्म द्वारा जारी किए गए लिस्ट में कई पासवर्ड ऐसे हैं, जिन्हें करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल करते हैं।

पासवर्ड बनाते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

स्ट्रोंग पासवर्ड बनाते समय अपने पासवर्ड में अल्फा न्यूमेरिक डिजिट्स के साथ-साथ कैरेक्टर्स का भी इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा आपका पासवर्ड 8 अंकों का कम से कम होना चाइये। ध्यान रहे पासवर्ड में मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। अगर किसी और को आपकी पर्सनल जानकारी हो तो ऐसी जानकारी पासवर्ड में शामिल न करें, यह आपे लिए खतरनाक साबित हो सकता है। पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर के साथ-साथ केस सेन्सेटिव लेटर्स का इस्तेमाल करें यानी कैपिटल और स्मॉल दोनों का कम्बिनेशन अपने पासवर्ड में रखें।

इन 5 पासवर्ड का इस्तेमाल होता है सबसे ज्यादा

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक 123456, 12345678, 12345, 12345 और qwerty पासवर्ड का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इन पासवर्ड को क्रैक करने में 1 सेकेंड से भी कम समय लगता है। इस तरह से पासवर्ड को 10 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इस तरह से पासवर्ड बनाने और इस्तेमाल करने से बचें।

Home / Technology / World Password Day 2022: हैकर्स के भी नाक में हो जाए दम! जानिए कैसे बनाएं सबसे सुरक्षित पासवर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो