scriptBeating Water Retention: शरीर में सूजन और बेचैनी कम करने के लिए नेचुरल रेमेडीज | Beating Water Retention: Natural Ways to Reduce Swelling, Discomfort | Patrika News
Lifestyle News

Beating Water Retention: शरीर में सूजन और बेचैनी कम करने के लिए नेचुरल रेमेडीज

Beating Water Retention: क्या आपको कभी- कभी अपना शरीर भारी और सूजा हुआ लगता है ? क्या आपको बॉडी में, खासकर पेट में, डिस्कम्फर्ट लगता है ? हो सकता है आपको वॉटर रिटेंशन की समस्या हो। वॉटर रिटेंशन एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम है। कई बार यह एक सीरियस हेल्थ कंडीशन भी हो सकती है। लेकिन जब वॉटर रिटेंशन सीरियस न हो तो आमतौर पर कुछ लाइफस्टाइल चेंजेज से इससे आराम मिल सकता है। इस आर्टिकल में पढ़िए क्यों होता है वॉटर रिटेंशन, क्या है इसके सिम्प्टम और कैसे होम रेमेडीज से किया जा सकता है इसका इलाज:

May 18, 2023 / 08:39 am

Namita Kalla

weight1.jpg

How Natural Remedies Can Help to Deal With Water Retention and Reduce Swelling and Discomfort

Beating Water Retention: वॉटर रिटेंशन जिसे एडीमा भी कहा जाता है तब होता है जब हमारे बॉडी टिशूज में बहुत अधिक फ्लुइड्स बनते हैं । यह हमारे बॉडी को, खासकर हमारे पैर, टखनों और हाथों जैसी जगहों पर, सुजा हुआ और फूला हुआ महसूस करा सकता है। यह अलग-अलग कारणों से हो सकता है। इनमें हार्मोन में बदलाव, दवाइयों का साइड-इफ़ेक्ट, बहुत अधिक नमक खाना, लंबे समय तक बैठे रहना या खड़े रहना, प्रेगनेंसी के दौरान या हमारे किडनी या हार्ट जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं शामिल है। वॉटर रिटेंशन से हुई परेशानी से आराम पाने के लिए यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि इसके पीछे कारण क्या है। कई बार यह वॉटर रिटेंशन एक सीरियस हेल्थ कंडीशन भी हो सकती है। लेकिन यदि यह परेशानी सीरियस नहीं है तो कुछ पॉजिटिव लाइफस्टाइल चेंजेज से इससे आराम मिल सकता है। हेल्दी लिविंग से सूजन को कम करने और स्वस्थ महसूस करने में मदद मिल सकती है।

weight3.jpg


वॉटर रिटेंशन के कई लक्षण हैं। वॉटर रिटेंशन होने पर अकसर शरीर भरी महसूस होता है और फिजिकल एक्टिविटी धीमी पड़ने लगती है। महसूस करा सकता है। कुछ अन्य लक्षणों में ब्लोटिंग, पैर, टखनों, चेहरे और पेट पर सूजन, जॉइंट्स का सख्त होना और बॉडी वेट में उतार-चढ़ाव।

Sodium intake: सोडियम हमारे शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बन सकता है। इसलिए यदि खाने में ज़्यादा मात्रा में सोडियम का सेवन किया जाए तो वॉटर रेटेंटशन हो सकता है।

Hormonal changes: हार्मोन में उतार-चढ़ाव विशेष रूप से पीरियड्स या मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान महिलाओं में वॉटर रिटेंशन की शिकायत हो सकती है।

Sedentary life: लम्बे समय तक एक ही जगह पर बैठे या खड़े रहना भी हानिकारक है। एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटी का सीधा असर हेल्दी लिविंग से है। इसकी कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। फिजिकल एक्टिविटी नहीं करने से शरीर में फ्लुइड्स के सर्कुलेशन में बाधा हो सकती है जो वॉटर रिटेंशन का कारण बन सकता है।

Medication: कुछ दवाएं, जैसे कि नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs), ब्लड प्रेशर की दवाएं और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, साइड इफेक्ट के रूप में वॉटर रिटेंशन का कारण हो सकती हैं।

weight2.jpg


यदि वॉटर रिटेंशन किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के कारण नहीं हुआ है तो होम रेमेडीज से इसका घर पर ही इलाज और रोकथाम किया जा सकता है। हालांकि, यह घरेलू उपचार इसके कारण पर निर्भर करता है और एक मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह की आवश्यकता हो सकती है।

Stay hydrated: हाइड्रेटेड रहने के कई फायदे हैं। ज्यादा पानी पीने से न केवल त्वचा को हेल्दी और हाइड्रेटेड दिखती है बल्कि पानी से बॉडी के वेस्ट टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा पानी पीने से डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और हमारा शरीर अपने अंदर का एक्सेस पानी फ्लश कर देता है। इससे हमें लाइट महसूस होता है।

Reduce sodium
: अपने खाने में सोडियम फूड्स को लिमिट करने से वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद मिल सकती है।

Foods to choose: केला, पालक, एवोकाडो जैसे फूड्स में पोटैशियम भरपूर होता है इनके सेवन से बॉडी में फ्लुइड्स के लेवल को बैलेंस किया जा सकता है जिससे वॉटर रिटेंशन कम होता है। साथ ही कुछ फूड्स और हर्ब्स जैसे ककड़ी, तरबूज, अदरक, और डंडेलियन-टी में नेचुरल गुण होते हैं जो वॉटर रिटेंशन को कम करने में सहायता हो सकते हैं।

Exercise and physical activity: अपनी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना जरूरी है। जितनी ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी होगी उतना ही वॉटर रिटेंशन का खतरा कम होगा।

यह भी पढ़ें

इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी

Home / Lifestyle News / Beating Water Retention: शरीर में सूजन और बेचैनी कम करने के लिए नेचुरल रेमेडीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो