scriptजाने कैसे रखें प्लांट्स का ख्याल | In summers, you can use these flowers to make house look cool | Patrika News
Lifestyle News

जाने कैसे रखें प्लांट्स का ख्याल

समर सीजन में लोग घरों को इस तरह डेकोरेट करने की कोशिश करते हैं, ताकि घर ठंडक का अहसास देने के साथ दिखने में भी कूल-कूल फील दे

Apr 26, 2018 / 09:29 am

जमील खान

Plants

Plants

समर सीजन में लोग घरों को इस तरह डेकोरेट करने की कोशिश करते हैं, ताकि घर ठंडक का अहसास देने के साथ दिखने में भी कूल-कूल फील दे, लेकिन इस सीजन में प्लांट्स का रखरखाव करना भी एक मुश्किल टास्क होता है, लिहाजा घर को डेकोरेट करने के साथ उनके प्रिजर्वेशन का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इन दिनों शहरवासी भी अपने घरों में कूल लुक देने के लिए डिफरेंट प्लांट्स लगा रहे हैं। शहर की नर्सरीज में अब शहरवासियों की आवाजाही बढऩे लगी है। ऐसे कई प्लांट्स हैं, जो आपके घर को कूल लुक देने में आपकी मदद कर सक ते है। पत्रिका प्लस के जरिए जाने एक्सपर्ट की राय और अपने आशियाने को बनाएं ब्यूटीफुल और कूल।
लगाए ये फ्लॉवर्स और प्लांट्स
राजस्थान यूनिवर्सिटी (RU) के उद्यान और नर्सरी विभाग के ऑफिसर इंचार्ज राम अवतार शर्मा ने बताया कि घरों को खूबसूरत बनाने के लिए क्रोटोनस, रोज,पेनका, होली हॉक, गुडहल, बेलिया बेगन, जेसमीन और सिब्रा जैसे फ्लार लगा सकते हैं। इसी तरह प्लांट्स की बात करें, तो क्रोटोन, डिकेनवेकिया, पाम , फोलिएज, पैनाकाज, और पोनिसिटिया के जरिए घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।
छोटे गार्डन्स पर फोकस
शहर में अब छोटे गार्डन्स पर फोकस बढऩे लगा है। लोग जहां किचन गार्डन और टेरेस गार्डन के प्रति इंटरेस्ट दिखा रहे हैं। वहीं विंडो गार्डन और हैंगिंग प्लांट्स के जरिए भी घर को खूब सूरत बनाने की कोशिश की जा रही है।
कै से करें बचाव
-धूप से बचाने के लिए ग्रीन नेट कर्टेन का यूज करें।

-अल्टरनेट डेज पर पौधों को पानी दें।

-पौधों की गुण वत्ता बढ़ाने के लिए फर्टिलाइजर का उपयोग करें।
-पाम के लिए तेज धूप हानि कारक है।

Herbs
तुलसी , मिंट, चाइव, डिल और फेनल जैसी हब्र्स के जरिए भी जहां घरों की खूब सूरत बढ़ाने के साथ उपयोग में भी ली जा सकती है।

Home / Lifestyle News / जाने कैसे रखें प्लांट्स का ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो