जाने कैसे रखें प्लांट्स का ख्याल

जाने कैसे रखें प्लांट्स का ख्याल

Jamil Ahmed Khan | Publish: Apr, 26 2018 09:29:06 AM (IST) लाइफस्टाइल

समर सीजन में लोग घरों को इस तरह डेकोरेट करने की कोशिश करते हैं, ताकि घर ठंडक का अहसास देने के साथ दिखने में भी कूल-कूल फील दे

समर सीजन में लोग घरों को इस तरह डेकोरेट करने की कोशिश करते हैं, ताकि घर ठंडक का अहसास देने के साथ दिखने में भी कूल-कूल फील दे, लेकिन इस सीजन में प्लांट्स का रखरखाव करना भी एक मुश्किल टास्क होता है, लिहाजा घर को डेकोरेट करने के साथ उनके प्रिजर्वेशन का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है। इन दिनों शहरवासी भी अपने घरों में कूल लुक देने के लिए डिफरेंट प्लांट्स लगा रहे हैं। शहर की नर्सरीज में अब शहरवासियों की आवाजाही बढऩे लगी है। ऐसे कई प्लांट्स हैं, जो आपके घर को कूल लुक देने में आपकी मदद कर सक ते है। पत्रिका प्लस के जरिए जाने एक्सपर्ट की राय और अपने आशियाने को बनाएं ब्यूटीफुल और कूल।

लगाए ये फ्लॉवर्स और प्लांट्स
राजस्थान यूनिवर्सिटी (RU) के उद्यान और नर्सरी विभाग के ऑफिसर इंचार्ज राम अवतार शर्मा ने बताया कि घरों को खूबसूरत बनाने के लिए क्रोटोनस, रोज,पेनका, होली हॉक, गुडहल, बेलिया बेगन, जेसमीन और सिब्रा जैसे फ्लार लगा सकते हैं। इसी तरह प्लांट्स की बात करें, तो क्रोटोन, डिकेनवेकिया, पाम , फोलिएज, पैनाकाज, और पोनिसिटिया के जरिए घर की रौनक बढ़ा सकते हैं।

छोटे गार्डन्स पर फोकस
शहर में अब छोटे गार्डन्स पर फोकस बढऩे लगा है। लोग जहां किचन गार्डन और टेरेस गार्डन के प्रति इंटरेस्ट दिखा रहे हैं। वहीं विंडो गार्डन और हैंगिंग प्लांट्स के जरिए भी घर को खूब सूरत बनाने की कोशिश की जा रही है।

कै से करें बचाव
-धूप से बचाने के लिए ग्रीन नेट कर्टेन का यूज करें।

-अल्टरनेट डेज पर पौधों को पानी दें।

-पौधों की गुण वत्ता बढ़ाने के लिए फर्टिलाइजर का उपयोग करें।

-पाम के लिए तेज धूप हानि कारक है।

Herbs
तुलसी , मिंट, चाइव, डिल और फेनल जैसी हब्र्स के जरिए भी जहां घरों की खूब सूरत बढ़ाने के साथ उपयोग में भी ली जा सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned