scriptबच्चों को रखना है जंक फूड से दूर, तो अपनाएं यह तरीका | keep children away from junk food | Patrika News
Uncategorized

बच्चों को रखना है जंक फूड से दूर, तो अपनाएं यह तरीका

बदलता लाइफस्टाइल, देर तक जागना और फिर लेट उठना जैसे अब लाइफ का हिस्सा बन चुकी है। इसी प्रकार खाना बनाने की जगह बाहर से ऑर्डर करना, जंक फूड खाना आदि अब लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है।

May 13, 2016 / 11:06 pm

Ambuj Shukla

बदलता लाइफस्टाइल, देर तक जागना और फिर लेट उठना जैसे अब लाइफ का हिस्सा बन चुकी है। इसी प्रकार खाना बनाने की जगह बाहर से ऑर्डर करना, जंक फूड खाना आदि अब लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है।
ऐसे में हर पेरेंट्स की यही इच्छा होती है कि उनका बच्चा पोष्टिक खाना और हरी सब्जियां खाए और जंक फूड की तरफ कम आकर्षित हो। लेकिन बच्चों को इसके लिए प्रेरित करना पेरेंट्स के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है।
हाल ही में शोधकर्ताओं ने इसका हल निकाल लिया है। उनका कहना है कि इसके लिए बच्चों के सामने हेल्दी फूड को रोमांचक तरीके से रखने की सलाह दी है ताकि बच्चे उसे खाकर स्वस्थ रह सकें।

फ्राइज़ है बच्चों के फेवरिट

फास्ट फूड रेस्तरां में फ्राइज या बुफे में फेवरिट रेड मीट जैसी चीज़ होने के कारण बच्चों के लिए हेल्दी ऑप्शन चुनना बेहद मुश्किल होता है। अध्ययन से साबित हुआ कि सेब का विकल्प मौजूद होने पर भी ज्यादातर बच्चों ने सेब की तुलना में फ्रेंच फ्राइज लेना पसंद किया।
अमेरिका के कॉर्नेल फूड और ब्रांड लैब के डेविड जस्ट ने कहाए हमने अनुमान लगाया था कि पसंदीदा फ्रेंच फ्राइज का विकल्प होने की स्थिति में बच्चे हेल्दी ऑप्शन का चुनाव नहीं करेंगे।
टीम ने छह से आठ साल की उम्र के 15 बच्चों पर यह प्रयोग किया जिसमें उन्होंने यह देखने के लिए एक फास्ट फूड रेस्तरां से चिकन नगेट्स मंगवा कि बच्चे हेल्दी विकल्प का चुनाव करते हैं या नहीं।
शोध में शामिल आधे बच्चों को खाने के साथ फ्रेंच फ्राइज दिए गए और उनसे कहा गया कि वे उसकी जगह सेब ले सकते हैं और बाकी बच्चों को सेब दिया गया और उनसे कहा गया कि वे उसकी जगह फ्रेंच फ्राइज ले सकते हैं।
परिणाम से ज्ञात हुआ कि जब बच्चों को पहले सेब दिया गयाए लेकिन बाद में विकल्प के तौर पर फ्रेंच फ्राइज भी रखे गए तो उनमें से 86 प्रतिशत बच्चों ने सेब की जगह फ्रेंच फ्राइज लिए।
एक अन्य शोधकर्ता ब्रायन वानसिंक ने कहाए ष्सेब के साथ थोड़े से फ्रेंच फ्राइज देना भी एक अन्य उपाय है। इससे बच्चों को अपने पसंदीदा खाने से दूर नहीं रहना पड़ेगाए वे केवल उसे कम मात्रा में खाएंगे।

Home / Uncategorized / बच्चों को रखना है जंक फूड से दूर, तो अपनाएं यह तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो