scriptइलाज कर रही नर्स ने ही दे दिया बच्चे को अपने ‘जिगर का टुकड़ा’ | nurse, who was being treated, gave the baby his 'piece of liver' | Patrika News
विदेश

इलाज कर रही नर्स ने ही दे दिया बच्चे को अपने ‘जिगर का टुकड़ा’

-बच्चे का स्वास्थ्य लगातार गिर रहा था। उसका जीवन बचाने के लिए (life saving) लिवर ट्रंासप्लांट (lever transplant) की आवश्यकता थी। बच्चे का दर्द देखा नहीं गया तो कैमी ने खुद का लिवर दे दिया (donate liver)

Sep 29, 2019 / 05:19 pm

pushpesh

इलाज कर रही नर्स ने ही दे दिया बच्चे को अपने ‘जिगर का टुकड़ा’

इलाज कर रही नर्स ने ही दे दिया बच्चे को अपने ‘जिगर का टुकड़ा’

नर्स की परिभाषा आमतौर पर मरीज की बेहतर देखभाल होती है। लेकिन अमरीकी प्रांत विस्कॉन्सिन की रहने वाली कैमी लोरित्ज ने इस परिभाषा को नई ऊंचाई पर रख दिया। कैमी ने जब नर्स बनने का फैसला लिया तो वह बीमार और जरूरतमंदों की ईमानदारी से देखभाल का प्रण लेकर आई थी। उसने यह तो सपने में भी नहीं सोचा होगा कि अपने किसी मरीज को वह अपना जिगर (liver) ही दे देगी। मिल्वोकी में फ्रॉडरेट अस्पताल के आइसीयू में कैमी गंभीर रोगियों की देखभाल करती हैं। अधिकांश नर्सेज की तरह वह भी नियमित अपनी नौकरी कर रही थी। लेकिन इसी वर्ष वसंत के दिनों में एक बच्चे को लिवर फेल होने के बाद अस्पताल लाया गया। इससे कैमी का काफी आघात लगा।
रूथ ऑटन को एक दिन स्कूल से फोन आया कि उनके बेटे बे्रडन ऑटन की तबीयत अचानक खराब हो गई। बे्रडन अस्पताल में भर्ती करवाया, जहां डॉक्टर्स ने बताया कि ब्रेडन को जिंदा रखने के लिए लिवर प्रत्यारोपण की आवश्यकता है। यह सुनकर ब्रेडन की मां रूथ और पिता जेम्स को झटका लगा। ऑटन परिवार ने बच्चे को बचाने के लिए सोशल मीडिया ग्रुप्स पर संदेश दिया। जेम्स ने फेसबुक पर लिखा, बे्रडन का लिवर फेल हो रहा है, हमें उम्मीद है कि इसे लिवर मिल जाएगा।
बच्चे का दर्द और परिवार की परेशानी नहीं देखी गई
कैमी परिवार की इस भागदौड़ को देख रही थी। बच्चे का स्वास्थ्य लगातार गिर रहा था। कैमी बच्चे को लेकर काफी भावुक हो गई। परिवार को किसी चमत्कार की उम्मीद थी, लेकिन कैमी खुद ही चमत्कार बनने को तैयार थी। कैमी ने तत्काल डॉक्टर्स को अपनी मंशा बताई। जांच में कैमी का लिवर ब्रेडन से मैच कर गया। कैमी ने बच्चे को अपने जिगर का एक हिस्सा देने की तैयारी कर ली। परिवार को लगा जैसे स्वर्ग से कोई देवदूत आ गया है। इसके बाद कैमी और ब्रेडन की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छा गई। परिवार ने कैमी का आभार जताया। कैमी बच्चे का जीवन बचाकर खुश है।

Home / world / इलाज कर रही नर्स ने ही दे दिया बच्चे को अपने ‘जिगर का टुकड़ा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो