scriptlifestyle- घर का विष पी लेते हैं ये 10 प्लांट | plants which soak toxic dissolved in the air of house | Patrika News
Lifestyle News

lifestyle- घर का विष पी लेते हैं ये 10 प्लांट

– ऑक्सीजन बढ़ाते हैं

Jun 04, 2023 / 07:11 pm

दीपेश तिवारी

money_plant.png

भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते वर्तमान में हम लगातार प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में खुली और शुद्ध हवा हमें नहीं मिल पा रही है। क्या आपके साथ भी ऐसा है। यदि हां, तो परेशान न हों, घर में बस ये 10 प्लांट्स लगा लें। ये प्लांट्स न केवल ऑक्सीजन बढ़ाते हैं, बल्कि हानिकारक रसायनों को भी सोख लेते हैं। ये हवा में घुले टॉक्सिक भी सोख लेते हैं।

मनी प्लांट
मनी प्लांट कार्बनमोनोऑक्साइड जैसी विषैली गैस को सोख कर हवा को शुद्ध करता है। नासा का कहना है कि मनी प्लांट बेंजीन, फॉर्मल्डिहाइड , जाइलीन और टॉल्यूइन जैसे विषैले रसायनों को सोख लेता है।

पीस लिली
एक स्टडी के मुताबिक यह नेचुरल एयर प्यूरीफायर होता है। यह घर में फैली नमी को सोखता है। यह भी जहरीली गैसों को अवशोषित करने में सक्षम है।

एलोवेरा
एलोवेरा हानिकारक गैस को खत्म कर वातावरण को शुद्ध बनाता है। इसमें हवा को शुद्ध करने की बेहतरीन शक्ति होती है। एलोवेरा हवा से कार्बन यौगिक निकालता है।

plant.png

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट आसपास के वातावरण से कार्बनमोनोऑक्साइड और जाइलीन सोख लेता है। ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाकर हवा को शुद्ध करता है।

स्नेक प्लांट
यह हवा से बेंजीन, जाइलीन, टॉल्यूइन जैसे विषैले रसायन को सोख लेता है। यह उन पौधों में से एक है, जो रात में कार्बनडाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकते हैं।

एरेका पाम
घर में एरेका पाम का पौधा लगाने से आस-पास की नमी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह पौधा जहरीली गैसों को सोख लेता है।

plant-_alovera.png

जरबेरा डेजी
नासा के मुताबिक जरबेरा डेजी फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन जैसे प्रदूषकों को हवा से हटा देता है।

ब्रॉड लेडी पाम
क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले अमोनिया को सोख लेता है। यह हवा को न केवल साफ करता है बल्कि उसमें ऑक्सीजन भी घोलता रहता है।

ड्रैगन ट्री
यह पौधा भी हवा में घुले विषैले पदार्थों का खात्मा कर देता है। इसके अलावा वीपिंग फिग भी अच्छा ऑप्शन है।

बोस्टन फर्न
यह शुद्ध हवा देता है। विषाक्त पदार्थ हटाने और घर के अंदर हवा को साफ करने के लिए ये उपयोगी होते हंै।

https://youtu.be/g3G9jdUsFP4

Home / Lifestyle News / lifestyle- घर का विष पी लेते हैं ये 10 प्लांट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो