scriptHair problem- गंजेपन का ये भी है एक कारण, भूलकर भी न करें ये गलती | reason for baldness, do not make this mistake | Patrika News
Lifestyle News

Hair problem- गंजेपन का ये भी है एक कारण, भूलकर भी न करें ये गलती

– आपकी ये आदत कहीं बन ना जाए गंजेपन का कारण- कहीं ऐसा न हो कि आपके सिर की हिफाजत करना ही आपके बालों का दुश्मन बन जाए

Jun 04, 2023 / 11:41 am

दीपेश तिवारी

hemet_wearing.png

,,

बालों के झडने से बचाने से लेकर उनकी केयर तक तकरीबन हर व्यक्ति कुछ न कुछ उपाय करता ही है। कारण भी साफ है कि बालों की केयर नहीं करने से असमय ही लोगों को गंजेपन का शिकार होना पडता है। ऐसे में जहां एक ओर कई लोए ऐसे व्यक्तियों का मजाक बनाते हैं तो वहीं गंजे व्यक्ति को स्वयं में भी कुछ कमी का अहसास हमेशा बना रहता है। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी गलती कर जाते हैं, जो हमारे ही बालों की दुश्मन बन जाती है। ऐसी ही एक गलती है सिर पर बिना किसी सुरक्षा के हेलमेट लगाना।

इसका अर्थ ये कतई नहीं है कि आप हेलमेट न लगाएं। बल्कि बाइक आदि पर चलते हुए हेलमेट अवश्य लगाए लेकिन बालों की सुरक्षा के साथ, ज्ञात हो कि हेलमेट लगाना आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी है, लेकिन यदि आप गंजेपन से बचना चाहते हैं तो हेलमेट पहनने का सही तरीके भी जान लें।

दरअसल जहां लगातार हेलमेट लगाए रहना बालों के लिए नुकसानदायक होता है, वहीं सुरक्षा के लिए ये जरूरी भी है। ऐसे में सबसे खास इस बात का ध्यान रखें कि सदैव अपना ही हेलमेट लगाएं, लेकिन ये भी बालों को नुक्सान पहुंचाता है। ऐसे में जहां तक हो सके किसी दूसरे का हेलमेट तो कदापि यूज न करें, अन्यथा यह आपके बालों को अत्यंत नुकसान पहुंचा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि ऐसी किस सुरक्षा का साथ लिया जाए कि हेलमेट लगाने का आपके बालों पर कम असर पड और वे झड़े नहीं ताकि आप गंजेपन की समस्या से बच सकें।

नुकसानदायक है, दूसरे का हेलमेट लगाना
ध्यान रहे कि सिर पर हेलमेट लगाने से पसीना आता है, कारण ये पूरे सिर को ढक देता है। आप ऐसे में यदि किसी ओर के हेलमेट का उपयोग करते हैं तो हेलमेट में आए उनके पसीने के साथ उनके किटाणु आपके बालों में भी लग जाते हैं। ऐसे में यदि रूसी या कोई अन्य समस्या उन्हें हुई तो इसका असर आपके बालों पर भी होगा। इसलिए हमेशा अपने ही हेलमेट का उपयोग करें। वहीं यदि किसी मजबूरी क चलते किसी और का हेलमेट लगाना भी पड़े तो इसके बाद जल्दी ही सिर को धो लेना चाहिए।

hemet_wearing-2.png

इसके साथ ही उचित होगा कि हेलमेट पहनने से पहले सिर पर कोई कपडा लगा लें ताकि किसी दूसरे के सिर की गंदगी अपने सिर में न आए। इसके साथ ही हेलमेट किसी का भी हो अपना या दूसरे का उसकी साफ सफाई का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

ऐसे रखें हेलमेट की सफाई
0- हेलमेट पहनने से पहले हमेशा उसे साफ करने के पश्चात ही पहने, इसका कारण ये है कि हेलमेट अंदर की तरफ से पसीने के चलतेे गीला हो जाता है, इस कारण इसमें फफूंद लगने का भी डर बना रहता है।
0- जब कभी हेलमेट को उतारे तो उसे हमेशा हवादार जगह पर ही रखें, जिससे हेलमेट दूसरी बार उपयोग में लाने से पहले अच्छे से सूख जाए।
0- ज्यादा देर तक हेलमेट पहन कर रखने पर उसे बीच बीच में उतारते रहें, जिससे हेलमेट को समय समय पर हवा मिलती रहे और वह और आपके बाल सूखते रहें। हेलमेट पहनने से पहले सिर पर सूती कपड़ा बांध लेना बालों के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है। कारण इससे हेलमेट में जमा जर्मस और अन्य बालों को प्रभावित करने वाली चीजे आपके सिर तक आसानी से नहीं पहुंच पातीं।

https://youtu.be/4t9lBRI31oU

Home / Lifestyle News / Hair problem- गंजेपन का ये भी है एक कारण, भूलकर भी न करें ये गलती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो