scriptSBI Customer- मुसीबत से बचना है तो आज ही जान लें ये बात | State Bank Of India Customers big Alert | Patrika News
Lifestyle News

SBI Customer- मुसीबत से बचना है तो आज ही जान लें ये बात

– भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी- थोड़ी सी चूक से बिगड़ सकती है बात

Jun 05, 2023 / 05:22 pm

दीपेश तिवारी

sbi_customer.png

आपका भी अकाउंट यदि एसबीआई बैंक में है तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल पिछले कुछ समय से एसबीआई के कई कस्टमर्स को कुछ मैसेज प्राप्त हुए हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि आपका अकाउंट संदिग्ध गतिविधियों की वजह से अस्थायी तौर पर लॉक हो जाएगा। ऐसे में ये बात सामने आ रही है कि ये मैसेज स्कैमर की ओर से भेजा रहा है।

यदि आपको भी ऐसा कोई मैसेज प्राप्त हुआ हो तो ध्यान रखें कि आप इस पर रिस्पॉस नहीं करें और साथ ही इसकी शिकायत भी दर्ज कराएं। सरकारी अधिकारिक फैक्ट चेकर पीआइबी फैक्टर चेक ने एसबीआई ग्राहर्कों को इस तरह के मैसेज से सचेत रहने की बात कही है।

sbi_bank_for_customers.png

यहां करें शिकायत
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट के माध्यम से कहा कि एसबीआई ग्राहकों को एक मैसेज भेजा जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि आपका अकाउंट अस्थायी रूप से लॉक कर दिया जाएगा। पीआईबी के अनुसार कभी ऐसे मैसेज या ईमेल का जवाब नहीं देना चाहिए और न ही इनसे बैंकिंग जानकारी शेयर करनी चाहिए। ऐसी कोई भी एक्टिविटी यदि सामने आती है तो report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट करना ही सबसे अच्छा विकल्प है।

लिंक पर क्लिक कभी न करें
स्कैमर की ओर से भेजे गए इस लिंक पर यदि आप क्लिक करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट में जमा पैसा गायब होने के खतरे में वृद्धि हो जाएगी। इसकी मदद से स्कैमर आपका पर्सनल डाटा चुराकर बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकता है, अत: कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

sbi_bank.png
इन बातों का ध्यान रखें
ऐसे ईमेल या एसएमएस और व्हाट्सएप मैसेज से कभी भी पर्सनल जानकारी नहीं शेयर करनी चाहिए।
अगर कोई ऐसा मैसेज आता है तो report.phishing@sbi.co.in पर रिपोर्ट करें।
इसके साथ ही आप 1930 नंबर पर फोन भी कर सकते हैं।
बैंक ने ये दी जानकारी
वहीं इस पूरे मामले के संंध में एसबीआई का कहना है कि कस्टमर्स को कभी भी किसी को टेस्क मैसेज के द्वारा अपनी पर्सनल जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, पासवर्ड और सेंसिटिव इंफॉर्मेशन नहीं देनी चाहिए। यदि आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो इसको वेरीफाई आवश्यक करें। याद रखें कि आप एसबीआई के ब्रांच या कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं। बैंक के अनुसार वह कभी भी किसी ग्राहक से पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है।
https://youtu.be/efgCeA92nJk

Home / Lifestyle News / SBI Customer- मुसीबत से बचना है तो आज ही जान लें ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो