scriptपरिधानों व मोबाइल फोन पर 77 प्रतिशत धन खर्च कर रहे युवा | Youth spending 7 percent money on clothes and mobile phones | Patrika News

परिधानों व मोबाइल फोन पर 77 प्रतिशत धन खर्च कर रहे युवा

Published: Jun 06, 2023 03:38:58 pm

– सात फीसदी युवा खरीदारी के लिए कर्ज पर निर्भर

cloths_and_mobile.png

भारतीय युवाओं में धन खर्च करने के तरीके में बदलाव आया है। 18 से 34 वर्ष के युवा अब मोबाइल फोन और परिधानों पर सबसे अधिक 77 प्रतिशत खर्च करते हैं। इनमें से 65 प्रतिशत से अधिक युवा इन चीजों को खरीदने के लिए व्यक्तिगत धन का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म मोज के आंकड़ों से इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार 26 प्रतिशत युवा इन्हें खरीदने के लिए परिवार और दोस्तों से आर्थिक मदद लेते हैं। बाकी सात फीसदी युवा इनकी खरीदारी के लिए कर्ज पर निर्भर हैं।

60 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया से प्रभावित
रिपोर्ट के अनुसार करीब 60 फीसदी युवा शॉर्ट वीडियो, सोशल मीडिया, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और टीवी से प्रभावित होकर खरीदारी का निर्णय लेते हैं। यही नहीं अध्ययन से यह भी खुलासा हुआ है कि युवाओं की खरीदारी के आधे से अधिक निर्णय में ऑफर और छूट की विशेष भूमिका रहती है। इसके बाद प्रोडक्ट की विश्वसनीयता, सुविधा और फ्री शॉपिंग का नंबर आता है।

 

= 1000रु. से भी कम की EMI पर आप भी कर सकते हैं 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन

cloths.png

युवा शॉर्ट वीडियो देखने में बिताते हैं अधिक समय
मोज की रिपोर्ट के अनुसार 77 फीसदी से अधिक युवा अपना अधिकांश समय शॉर्ट वीडियो देखने में व्यतीत करते हैं। इसके बाद समाचार और मनोरंजन चैनलों पर 16 फीसदी जबकि ओटीटी और अन्य माध्यमों पर सात फीसदी समय बिताते हैं। पिछले साल के आंकड़े के अनुसार भारत में लोग रोजाना औसत 4.9 घंटे स्मार्टफोन पर बिताते हैं।

आत्मविश्वासी पीढ़ी
शेयरचैट के मुख्य राजस्व अधिकारी उदित शर्मा का कहना है कि भारत की युवा पीढ़ी आज निडर और आत्मविश्वासी है। युवा खरीदारी या समय बिताने के संबंध में खुद निर्णय ले रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए वे अपनी रचनात्मकता भी दुनिया के सामने रख रहे हैं।

https://youtu.be/PqkQUlHYCsM
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो