scriptदशहरा के दिन 103 होमगार्डों को किया गया बर्खास्त | 103 dismissed from home guard duty on Dussehra occasion | Patrika News
लखनऊ

दशहरा के दिन 103 होमगार्डों को किया गया बर्खास्त

ड्यूटी से बर्खास्त किए गए कई कर्मचारी

लखनऊOct 08, 2019 / 05:50 pm

Ruchi Sharma

प्रशासन का सबसे बड़ा फैसला, दशहरा के दिन पुलिस विभाग को दिया बड़ा झटका, ड्यूटी से बर्खास्त किए गए कई कर्मचारी

प्रशासन का सबसे बड़ा फैसला, दशहरा के दिन पुलिस विभाग को दिया बड़ा झटका, ड्यूटी से बर्खास्त किए गए कई कर्मचारी

फर्रुखाबाद. दिवाली से पहले व दशहरा के मौके में प्रदेश सरकार ने 103 होमगार्डों को बड़ा झटका दिया है। एक हिंदी वेबसाइट के मुताबिक 103 होमगार्डों को ड्यूटी से बर्खास्त कर दिया गया है। यानी कि 32 फीसदी होमगार्डों के घर अब दिवाली की रौनक खत्म हो गया है व मातम पसरा हुआ है। दूसरी ओर 68 फीसदी होमगार्डों के घर सिपाही के बराबर वेतन लग जाने से जश्न का माहौल भी है।
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने होमगार्डों का वेतन सिपाही के बराबर 18 हजार रुपये प्रति माह कर दिया है। अब होमगार्डों को 18 हजार वेतन के साथ अन्य खर्चे भी दिए जायंगे। कुल 672 रुपया प्रतिदिन उन्हें ड्यूटी का दिया जायेगा। यह बढ़ोत्तरी के बाद शासन पर आर्थिक भार बढ़ गया है। इसीलिए शासन ने 32 फीसदी कुल मिलाकर जिले में 103 होमगार्डों की छंटनी करके हमेशा के लिए ड्यूटी से मुक्त कर दिया गया है। जिला होम गार्ड कमांडेंट शैलेन्द्र प्रताप सिंह के मुताबिक डीजी ने शासन को पत्र लिखकर इन 32 फीसदी होमगार्डों को पुनः ड्यूटी दिए जाने की मांग की है। कमांडेंट का कहना है कि जो 32 फीसदी होमगार्ड ड्यूटी से मुक्त किये गए हैं, उनके पैसे से बढ़ाये गए होमगार्डों के पैसों की भरपाई की जा रही है। कमांडेंट ने कहा कि हो सकता है कि सरकार उन्हें फिर से ड्यूटी करने का मौका देने के लिए नया शासनादेश जारी करे। इसके लिए विभागीय अधिकारी प्रयास कर रहे हैं।
वहीं प्रशासन के इस फैसले से तमाम होमगार्डों में चिंता की लकीरे साफ दिखाई दे रही है। उनका कहना है कि शासन के इस फैसले से दशहरा का पर्व फीका हो गया है। ड्यूटी से मुक्त होने से दीपावली भी उनकी फीकी हो जायेगी।

Home / Lucknow / दशहरा के दिन 103 होमगार्डों को किया गया बर्खास्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो