script14 नए मेडिकल कालेज खुलेंगे यूपी में, हर दो जिलों के बीच में एक मेडिकल कालेज | 14 new medical colleges will open in UP | Patrika News
लखनऊ

14 नए मेडिकल कालेज खुलेंगे यूपी में, हर दो जिलों के बीच में एक मेडिकल कालेज

केन्द्र सरकार को राज्य सरकार ने लिखा पत्र

लखनऊNov 15, 2019 / 03:57 pm

Anil Ankur

CM Yogi Adityanath

सीएम योगी का आदेश बंद होगीं चिकन – मटन दुकानें , डीएम और एसएसपी को कार्रवाई में जुटे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से मुलाकात की और यूपी की नई योजनाओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि अब यूपी में 14 और नए मेडिकल कालेज खोले जाएंगे। इसकी अनुमति के लिए केन्द्र को पत्र लिखा गया है। इन मेडिकल कालेजों की स्वीकृति मिल जाने के बाद हर दो जिलों के बीच में एक मेडिकल कालेज की सुविधा हो जाएगी।
इस समय यूपी में पुराने आठ मेडिकल कालेज हैं। इनके अलावा 18 मेडिकल कालेज निर्माणाधीन हैं। नए मेडिकल कालेजों के बनने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध होगी। गांव में भी डाक्टर उपलब्ध हो सकेंगे। प्रदेश में अच्छी चिकित्सा सेवाओं के लिए 1.18 करोड़ लोग आयुष्मान सेवा से और 10.56 लाख लोग मुख्यमंत्री आरोग्य योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश की 24 करोड़ की आबादी के लिए मौजूदा मेडिकल कालेजों की संख्या बहुत कम है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार बेहतर जल सेवा के लिए भी काम कर रही है। इसलिए इसके मंत्रालय में भी बदलाव किया गया था। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नदियों के पुनरुद्धार किया जा रहा है। 10 नदियों के पुनरुद्धार का कार्य तेजी से चल रहा है। इसमें मनरेगा की मदद ली जा रही है। सूबे की जो नदियां गंदी दिख रही हैं वह जल्द ही साफ स्वच्छ और निर्मल हो जाएंगी। जल संरक्षण को लेकर भी सरकार बेहतर कार्य कर रही है। पुराने कुओं और तालाबों का कायाकल्प किया जा रहा है। वर्षा जल संचयन को अनिवार्य कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि बौध धर्म के लिए पूरी दुनिया में प्रख्यात वाराणसी के सारनाथ में पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल तैयार कर रही है। जिससे उद्योग में लगातार निवेश हो रहे हैं। निवेश को बढ़ाने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार बुंदेलखंड के पानी के लिए भी काम कर रही है। बुन्देलखंड में पेयजल योजना के माध्यम से पीने के लिए पानी घर-घर तक पहुंचाया जा रहा है। हर घर नल योजना के तहत सभी घरों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति पर सरकार काम कर रही है।

Home / Lucknow / 14 नए मेडिकल कालेज खुलेंगे यूपी में, हर दो जिलों के बीच में एक मेडिकल कालेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो