scriptदस्तक अभियान के दौरान खोजे गए 30 टीबी मरीज,पढ़िए पूरी खबर | 30 TB patients discovered during Dastak campaign | Patrika News
लखनऊ

दस्तक अभियान के दौरान खोजे गए 30 टीबी मरीज,पढ़िए पूरी खबर

रकार क्षय रोग के मरीजों के पोषण के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर महीने 500 रूपये सीधे बैंक खाते में भेजती है।

लखनऊJul 29, 2021 / 08:53 pm

Ritesh Singh

दस्तक अभियान के दौरान खोजे गए 30 टीबी मरीज,पढ़िए पूरी खबर

दस्तक अभियान के दौरान खोजे गए 30 टीबी मरीज,पढ़िए पूरी खबर

लखनऊ, जनपद में 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया गया, जिसके तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने घर – घर जाकर संभावित टीबी रोगियों को चिन्हित कर उनकी सूची तैयार की। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ए.के.चौधरी ने दी। उन्होंने बतायाकि इस अभियान के दौरान आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा टीबी के 30 मरीज ढूंढे गए हैं।जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि इस अभियान के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने क्षय रोग के संभावित लक्षण वाले 190 लोगों की स्क्रींनिंग की, जिसमें 30 मरीजों में क्षय रोग की पुष्टि हुई है | इन मरीजों को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम में शामिल करते हुए इलाज शुरू कर दिया गया है।
राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के पब्लिक प्राइवेट मिक्स समन्वयक रामजी वर्मा ने बतायाकि यदि दो हफ्ते से लगातार खांसी आ रही हो, रात में पसीना आये, वजन में लागातर कमी आये तो तुरंत ही चिकित्सक को दिखाएँ । टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है लेकिन इसकी दवाओं का नियमित सेवन जरूरी होता है। ऐसा न करने से एमडीआर टीबी होने की सम्भावना होती है। सरकार क्षय रोग के मरीजों के पोषण के लिए निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर महीने 500 रूपये सीधे बैंक खाते में भेजती है।

Home / Lucknow / दस्तक अभियान के दौरान खोजे गए 30 टीबी मरीज,पढ़िए पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो