script22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा | 35 unreserved trains to start from 22 febriary 2021 | Patrika News
लखनऊ

22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने स्टेशन पर ही तेजस एक्सप्रेस के टिकट मुहैया करवाने की व्यवस्था भी की है। इसी तरह रेलवे अन्य 35 ट्रेनों का संचालन भी 22 फरवरी से शुरू करने जा रहा है।

लखनऊFeb 21, 2021 / 12:09 pm

Karishma Lalwani

22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

लखनऊ. देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) का संचालन शुरू हो चुका है। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए आईआरसीटीसी ने स्टेशन पर ही तेजस एक्सप्रेस के टिकट मुहैया करवाने की व्यवस्था भी की है। इसी तरह रेलवे अन्य 35 ट्रेनों का संचालन भी 22 फरवरी से शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों को अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला किया है। कोरोना काल में पहली बार यात्रियों के लिए अनारक्षित ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जिसमें बिना रिजर्वेशन के यात्री यात्रा कर सकेंगे। इससे पहले चलाई गई सभी स्पेशल ट्रेनें पूरी तरह से रिजर्व थी।अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों को सफर के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशन की विंडो से टिकट लेकर सफर करने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में कोविड स्पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं।
कोरोना की वजह से रेलवे ने पिछले साल ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था, लेकिन अब फिर से धीरे-धीरे ट्रेनों को शुरू करने की कोशिश की जा रही है। मुंबई के वेस्टर्न रेलवे रूट पर 704 लोकल ट्रेनें चल रही हैं, जिसके जरिए करीब 3.95 लाख यात्री सफर कर रहे हैं। सेंट्रल रेलवे रूट पर भी 706 लोकल ट्रेनें चल रही हैं जिससे करीब 4.57 लाख यात्री सफर कर रहे हैं।
इन रूटों से चलेंगी एक्सप्रेस ट्रेनें

इन 35 ट्रेनों में प्रतापगढ़ से वाराणसी, फैजाबाद से लखनऊ, लखनऊ से कानपुर, अम्बाला से लुधियाना, सहारनपुर से ऊना हिमाचल, सहारनपुर से दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन से कुरुक्षेत्र, पलवल से गाजियाबाद, मुरादाबाद से सहारनपुर, बरेली से दिल्ली, पठानकोट से जोगिंदरनगर, बलामू से शाहजहांपुर, भटिंडा से फिरोजपुर कैंट, अमृतसर से पठानकोट, बनिहाल से बारामूला और पठानकोट से उधमपुर रूट पर चलाई जा रही एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zg0gn

Home / Lucknow / 22 फरवरी से शुरू होंगी 35 नई ट्रेनें, बिना रिजर्वेशन कर सकेंगे यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो