scriptजानिए : योगी सरकार की एक साल में अब तक हुई ये 6 बड़ी घटनाएं | 6 big incidents happened a year of Yogi Sarkar in up | Patrika News
लखनऊ

जानिए : योगी सरकार की एक साल में अब तक हुई ये 6 बड़ी घटनाएं

उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य बन चुका है जो खुद को एक वर्ष में कई बड़ी दुर्घटनाओं से जूझता हुआ महसूस कर रहा है।

लखनऊMay 17, 2018 / 11:37 am

Mahendra Pratap

6 big events happened a year of Yogi Sarkar in up

लखनऊ. उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य बन चुका है जो खुद को एक वर्ष में कई बड़ी दुर्घटनाओं से जूझता हुआ महसूस कर रहा है। है क्योंकि योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में प्रभारी पदभार संभाला है। आदित्यनाथ के आरोप में भारत की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य को प्रभावित करने के लिए कई त्रासदियों पर एक संक्षिप्त नजरिया आपके सामने है।

योगी आदित्यनाथ सरकार की फाइल छवि

रायटर गोरखपुर में शिशु मौतें

पिछले साल 11 अगस्त को गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में 48 घंटों के भीतर 60 से ज्यादा शिशु बच्चों की मौत हो गई थी। बाद में यह साबित हुआ कि ऑक्सीजन आपूर्ति में व्यवधान ने मौत की ओर अग्रसर किया। बाद में यह उभरा कि अस्पताल को ऑक्सीजन की आपूर्ति बिना भुगतान किए गए बिलों पर विक्रेता द्वारा रोक दी गई थी। जैसा कि बताया गया था कि आपूर्तिकर्ताओं के 67 लाख रुपये के बिल को मंजूरी मिलने के बाद मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की आपूर्ति कथित रूप से बंद कर दी गई थी। गोरखपुर में चिकित्सा अस्पताल सबसे बड़ा है। जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पूर्व संसदीय क्षेत्र है।

फर्रुखाबाद अस्पताल की मौत

गोरखपुरीफंत की मौतों की चौंकाने वाली दोहराव में, फर्रुखाबाद के एक अस्पताल में पश्चिम में 450 किलोमीटर की दूरी पर 49 बच्चों की मौत हो गई थी। इसके साथ ही 30 नवजात शिशु आईसीयू में थे और 19 की प्रसव के दौरान मृत्यु हो गई थी। शहर के मजिस्ट्रेट जयेंद्र कुमार जैन और एसडीएम अजीत कुमार सिंह ने कहा कि उनकी जांच में पाया गया है कि 30 मौतें ऑक्सीजन की कमी के कारण थीं। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में भी उल्लेख किया कि सीएमओ और सीएमएस ने सहयोग नहीं किया और सही रिपोर्ट नहीं दी।

इस अवधि के दौरान, 30 बच्चे प्रसव पूर्व एस्फेक्सिया (एक ऐसी स्थिति जिसमें एक बच्चा सामान्य रूप से पहले, दौरान, या जन्म के बाद सामान्य रूप से सांस नहीं लेता) के कारण मृत्यु हो जाती है। जांच के दौरान, माता-पिता ने बताया कि ऑक्सीजन और दवा प्रदान करने में देरी हुई थी जैन ने रिपोर्ट में कहा था कि ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की कमी के कारण बच्चों की मृत्यु हो गई।

चित्रकूट ट्रेन अपहरण

वास्कोडिगामा-पटना एक्सप्रेस के तेरह कोच ने पिछले साल 24 नवंबर को उत्तर प्रदेश के माणिकपुर रेलवे स्टेशन के पास हुई थी। उन्होंने कहा कि पटना से जुड़े वास्कोडिगामा एक्सप्रेस (12741) लखनऊ से करीब 250 किलोमीटर दूर चित्रकूट जिले के माणिकपुर रेलवे स्टेशन छोड़ने के तुरंत बाद 4.18 बजे पहुंचे। मृतक में से एक छह वर्षीय लड़का और उसके पिता थे, जबकि दर्जनों भी घायल हो गए थे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आदित्यनाथ ने गंभीर रूप से घायल लोगों में से प्रत्येक के लिए 50,000 रुपये और मामूली चोटों का सामना करने वालों के लिए 25,000 रुपए घोषित किए। यात्रियों की मौत पर दुःख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के परिवारों को अपनी सहानुभूति व्यक्त की और घायल लोगों की शीघ्र सुधार की कामना की।

कुशीनगर रेलवे क्रॉसिंग दुर्घटना

इस वर्ष 26 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर शहर में एक मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग में एक ट्रेन बस में एक ट्रेन बस में घुसने के बाद तेरह बच्चों ने अपनी जान गंवा दी। अधिकारियों ने बताया कि डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र मौके पर मारे गए थे जब यात्री ट्रेन वाहन में दुर्घटनाग्रस्त होकर बेधपुरा में एक मानव रहित स्तर क्रॉसिंग गेट में ले जा रही थी। ट्रेन सिवान से गोरखपुर जाने के रास्ते जा रही थी। वाहन में बच्चों सहित कम से कम 25 यात्री थे, जो दुर्घटना के बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए थे।

दुर्घटना के बाद, हजारों प्रदर्शनकारियों ने रेलवे के खिलाफ और राज्य सरकार के खिलाफ विरोध किया। बाद में यह सामने आया कि स्कूल बस चालक गलती थी। सभी तथ्यों को गोरखपुर के कमिश्नर की अध्यक्षता में पूंछतांछ में जाना गया। आदित्यनाथ ने कुशीनगर के जिला अस्पताल जाने के बाद मीडिया से कहा कि वह घायल हो गए थे।

तूफानी धूल

पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश में एक घातक धूल तूफान उड़ा, जिसमें 73 लोगों की मौत हो गई और 91 से ज्यादा घायल हो गए। यह उत्तर भारत पर राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश राज्यों में उड़ने वाले तूफानों की एक श्रृंखला का हिस्सा था। जिसमें 100 से अधिक लोग मारे गए। सबसे खराब स्थिति आगरा जिले की थी। जिसने अकेले 43 मौतें देखीं। इसके अलावा, तूफानों के कारण 160 जानवर भी मारे गए। मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश , झारखंड, असम, मेघालय, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भी तूफान आया था।

वाराणसी पुल पतन

15 मई, 2018 को वाराणसी के छावनी क्षेत्र में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर ध्वस्त हो गया। जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और बचाव अभियान अभी भी चल रहा हैं।

Home / Lucknow / जानिए : योगी सरकार की एक साल में अब तक हुई ये 6 बड़ी घटनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो