scriptलखनऊ विश्वविद्यालय का 62 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न | 62nd Convocation of Lucknow University | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ विश्वविद्यालय का 62 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है, जिसका उपयोग दुनिया को बदलने के लिए किया जा सकता है – राज्यपाल

लखनऊOct 15, 2019 / 08:09 pm

Ritesh Singh

लखनऊ विश्वविद्यालय का 62 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

लखनऊ विश्वविद्यालय का 62 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

लखनऊः उत्तर प्रदेश की Governor Anandiben Patel ने कहा कि शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है, जिसका उपयोग दुनिया को बदलने के लिए किया जा सकता है। शिक्षा न केवल मनुष्य का अधिकार है, बल्कि जीवन के विभिन्न आयामों में संतुलन बनाये रखने का साधन है। Lucknow University के शिक्षकों का नाम दुनिया में सम्मान से लिया जाता है। देश के प्रधानमंत्री कहते हैं कि बेटियों का सम्मान होना चाहिए, तभी हमारा देश एक अच्छा भारत बनेगा।
सम्मानित हुई डा0 रितु करिधाल

यह विचार Governor ने लखनऊ विश्वविद्यालय के 62वें दीक्षान्त समारोह में छात्र-छात्राओं को पदक प्रदान करने के उपरान्त व्यक्त किये। इस अवसर पर Governor ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा0 राजीव कुमार व चन्द्रयान-प्प् मिशन की निदेशक डा0 रितु करिधाल को मानद उपाधि से सम्मानित किया। राज्यपाल ने कहा कि देश में कम ही ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जिनके पास सौ साल से ज्यादा की शैक्षिक विरासत है। Lucknow University उनमें से एक है। इस विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा देश के सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करना इसकी विशिष्ट क्षमता का परिचायक है। भारत के उत्कृष्ट पुरस्कारों में से 02 पद्म विभूषण, 04 पद्म भूषण एवं 19 पद्मश्री पुरस्कारों के साथ-साथ बी0सी0राय और शान्ति स्वरूप भट्नागर पुरस्कार भी यहां के छात्रों ने प्राप्त किये हैं। राज्यपाल ने मेडल पाने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आगे की पढ़ाई भी मेहनत से करेंगे तो सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि मेडल प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपने आस-पास के क्षेत्र में एक बेटा या एक बेटी को पढ़ाने में सहयोग करेंगे तो समाज मेें अच्छा संदेश जायेगा।
राज्यपाल ने दी बधाई

Governor Anandiben Patel ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, मुद्रा योजना सहित विभिन्न योजनाओं को संचालित कर गरीब एवं पात्र लार्भािर्थयों को लाभान्वित करने का काम किया जा रहा है। पूरे देश में स्वच्छता का कार्यक्रम संचालित करते हुए स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय बनवाने का काम भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। राज्यपाल ने ‘पढ़े लखनऊ बढ़े लखनऊ’ अभियान के सफल आयोजन के लिये लखनऊ विश्वविद्यालय को बधाई दी, जिसमें 09 लाख 70 हजार छात्र-छात्राओं ने एक साथ पुस्तकें पढ़कर एक नया विश्व रिकार्ड बनाया था।
भावी पीढ़ी पर देश को आगे ले जाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी

उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने मेडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि दीक्षान्त समारोह विद्यार्थियों के लिए विशेष अवसर होता है। वर्तमान सरकार द्वारा कौशल विकास के माध्यम से शिक्षा व रोजगार दिये जाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न प्रकार के नये पाठ्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। मुख्य अतिथि एवं नीति आयोग के उपाध्यक्ष डा0 राजीव कुमार ने कहा कि मानद उपाधि देने के लिए मैं लखनऊ विश्वविद्यालय का अनुगृहीत हूँ। आज हमारे देश पर पूरी दुनिया की नजर है। उन्होंने कहा कि हमारी भावी पीढ़ी पर देश को आगे ले जाने की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

Home / Lucknow / लखनऊ विश्वविद्यालय का 62 वां दीक्षांत समारोह सम्पन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो