scriptसरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के शुल्क की होगी पूरी भरपाई | 7 thousand ST students scholarship fully compensated | Patrika News
लखनऊ

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के शुल्क की होगी पूरी भरपाई

अनुसूचित जनजाति के 7 हजार विद्यार्थियों को जल्द ही छात्रवृति के साथ-साथ शुल्क की भी पूरी भरपाई होगी।

लखनऊMay 12, 2019 / 03:46 pm

Neeraj Patel

7 thousand ST students scholarship fully compensated

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के शुल्क की होगी पूरी भरपाई

लखनऊ. अनुसूचित जनजाति के 7 हजार विद्यार्थियों को जल्द ही छात्रवृति के साथ-साथ शुल्क की भी पूरी भरपाई होगी। इसके लिए केंद्रीय जनजातीय कल्याण विभाग ने प्रदेश सरकार से ब्योरा मांगा है। इन विद्यार्थियों को योजना का लाभ देने के लिए करीब 10 लाख रूपये की जरूरत हैं। प्रदेश में ढाई लाख रूपये सालाना आमदनी वाले एसटी वर्ग के परिवारों के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति के साथ शूल्क भरपाई का प्रावधान रखा गया हैं।

इसके तहत सत्र 2018-19 में 15630 विद्यार्थियों के लिए 13.80 करोंड रूपये का भुगतान किया गया था। बजट समाप्त हो जाने के कारण 7 लाख विद्यार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल सका। इन विद्यार्थियों को योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हरसाल बजट उपलब्ध कराया जाता है।

विद्यार्थियों को योजना का लाभ देने के लिए प्रदेश के जनजातीय कल्याण विभाग ने पूरी स्थिति द्वारा केंद्रीय जनजातीय कार्यालय मंत्रालय को अवगत करा दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही बजट देने का आश्वासन मिला है।

Home / Lucknow / सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 7 हजार अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों के शुल्क की होगी पूरी भरपाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो